फ्रिज में आटा को फ्रेश बनाएं रखने के लिए फॉलो करें टिप्स इन 5 टिप्स को…

कई बार होता कि जब हम फ्रिज में आटा रखते हैं तो वह जल्दी खराब होने लगता है। अगर आपका भी आटा फ्रिज में रखने के बाद भी खराब हो जाता है, तो इन टिप्स को जरुर फॉलो करें।

आमतौर पर ज्यादातर घरों में आटा गूंथने के बाद उसे फ्रिज में रख दिया जाता है। लेकिन जब आप रोटी बनाएं तो बस इतना करना है कि इसे फ्रिज से निकालें, छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और रोटी या परांठे में बेल लें। अधिकत्तर लोग, जो आटे को फ्रिज में रखते हैं, उनका आटा बार-बार काला और बदबूदार हो जाता है। तो, आटे को भूरा-काला होने से बचाने के लिए क्या किया जा सकता है? यदि आप अपने आटे को रेफ्रिजरेटर में लंबे समय तक ताजा रखना चाहते हैं, बिना यह चाहे कि उसमें से अजीब गंध आए या उसका रंग काला हो जाए, तो कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। अपने गूंथे हुए आटे को ताजा बनाए रखने के लिए इन सरल टिप्स को जरुर फॉलो करना चाहिए।

फ्रिज में आटा को फ्रेश बनाएं रखने के लिए फॉलो करें टिप्स

  • सबसे पहले आप अपने गूंथे हुए आटे को एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।
  • आटा गूंथते समय उसमें एक चम्मच तेल या घी डाल लें। इसे फ्रिज में रखते समय बाहरी सतह पर तेल/घी लगा लें। इस तरह से आटा रखने से ऑक्सीडाइज़ नहीं होगा और लंबे समय तक ताजा बना रहेगा। तेल आटे को सूखने से भी बचाएगा।
  • इस बात का ध्यान रखें कि आटे को एयरटाइट कंटेनर में रखें। इससे आटा फ्रिज की हवा और नमी के संपर्क में नहीं आएगा और उसका रंग भी नहीं बदलेगा।

-आप अपने आटे को स्टोर करने के लिए क्लिंग रैप का भी उपयोग कर सकते हैं। एक ज़िप-लॉक पाउच या टपरवेयर भी आदर्श हो सकता है।

-आटा स्टोर करते समय सुनिश्चित करें कि आपका फ्रिज सही तापमान पर सेट हो। आटा भंडारण के लिए 2-4 डिग्री सेल्सियस का तापमान सही होता है। अगर तापमान अधिक होगा तो आटा जल्दी खराब हो जायेगा।

अगर आप भी गूंथे हुए आटे को सही तरीके से स्टोर करें तो इन सरल टिप्स और ट्रिक्स का पालन कर सकते हैं। इससे आपका आटा लंबे समय तक।