रिस्पेक्ट में बदल गई राइवलरी, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले किंग कोहली ने भरी हुंकार, कह दी बड़ी बात

नईदिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल के आखिर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी. इस ट्रॉफी के तहत भारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने जा रहा है, जिसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. यह टेस्ट सीरीज 22 नवंबर से शुरू होकर 3 जनवरी तक चलेगी. इस सीरीज से पहले विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को लेकर बड़ी बात कही है, जो अब काफी वायरल हो रही है.

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले बड़ा बयान देते हुए कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच राइवलरी अब आक्रामकता और टकराव तक सीमित नहीं है, बल्कि यह अब आपसी रिस्पेक्ट और खेल भावना में बदल गई है. स्टार स्पोर्ट्स के प्रोमो वीडियो में कोहली ने इस ऐतिहासिक मैच के बदलते स्वरूप पर चर्चा की और बताया कि कैसे समय के साथ दोनों टीमों के बीच राइवलरी का नेचर भी बदल गया है.

ऑस्ट्रेलिया में लगातार जीत से बदली धारणा: विराट कोहली
विराट कोहली ने हाल ही खुलासा किया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच राइवलरी पहले काफी तीखी हुआ करती थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में इसमें बदलाव आया है. भारत ने 2019 और 2021 में ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से सीरीज जीती, जिसने इस राइवलरी को पूरी तरह से बदल दिया है. कोहली के मुताबिक, इन ऐतिहासिक जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया अब भारत को टेस्ट क्रिकेट में एक गंभीर प्रतिद्वंद्वी के रूप में पहचानता है.

कोहली ने कहा, “पहले यह मुकाबला बहुत ही तीखा और तनावपूर्ण होता था. लेकिन हमने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो बार टेस्ट सीरीज जीती है, जिसके बाद यह राइवलरी रिस्पेक्ट में बदल गई है. अब हमें हल्के में नहीं लिया जाता, और यह सम्मान हर मैच में दिखाई देता है.”

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024-25 शेड्यूल

पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, 2024 – पर्थ, सुबह 8:00 बजे
दूसरा टेस्ट: 6-10 दिसंबर, 2024 – एडिलेड, सुबह 9:30 बजे
तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, 2024 – ब्रिस्बेन, सुबह 5:30 बजे
चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, 2024 – मेलबर्न, सुबह 5:30 बजे
पांचवां टेस्ट: 3-7 जनवरी, 2025 – सिडनी, सुबह 5:30 बजे