Railway Ticket Booking : सुविधा : अब रेल यात्रियों को लिफाफे में मिलेगा आरक्षित टिकट

Railway Ticket Booking :  बिलासपुर, 04 अक्टूबर (वेदांत समाचार) । रेल मंडल यात्रियों को एक नई सुविधा देने जा रहा है। मंडल अंतर्गत जितने भी प्रमुख पीआरएस (आरक्षण केंद्र) हैं, वहां काउंटर से यात्रियों को आरक्षित टिकटें लिफाफे में डालकर दिए जाएंगे। नए आइडिया के तहत दुर्ग की एक विज्ञापन एजेंसी आरंभ इंटरप्राइजेस ने यह प्रस्ताव रखा। लिफाफे में एजेंसी विज्ञापन लगाएगी। इसके बदले में कंपनी एक साल के दो लाख रुपये रेलवे को देगी। विज्ञापन एजेंसी को बिलासपुर रेलमंडल ने वर्क आर्डर जारी कर दिया है।

रेलवे ने नए आइडिया को लेकर वर्ष 2019 से योजना शुरू की है। इसमें रेलवे के जोन या रेल मंडल कार्यालय में आकर कोई भी व्यक्ति नया आइडिया सूझा सकता है और नई सुविधा कम किराया शुल्क में हासिल कर सकता है। बशर्ते आइडिया नया होना चाहिए। समय-समय रेल प्रशासन इसके लिए कंपनी, संस्था व आम लोगों को प्रेरित भी करती है। इसी के तहत ही दुर्ग की विज्ञापन एजेंसी ने प्रस्ताव दिया। एजेंसी का यह आइडिया नया है और यात्रियों के हित में है। आमतौर पर जब यात्री काउंटर से टिकट लेता है तो उसे यात्रा तक सुरक्षित रखना चाहते हैं। सुरक्षित रखने के लिए कापी, पुस्तक यहां तक आलमारी के लाकर तक संभालकर रखते हैं। जिससे की आरक्षित टिकट पूरी तरह सुरक्षित रहे और वह आसानी से यात्रा पूरी कर सके। आरक्षण केंद्र से घर तक भी संभालकर ले जाते हैं। इन तमाम उपायों के बावजूद कई बार ऐसा होता है कि सही समय पर टिकट को ढूंढना पड़ता है। इसके अलावा मुड़ने व फटने जैसी दिक्कतें भी आती हैं। इस व्यवस्था से यात्रियों के सामने ऐसी कोई दिक्कत नहीं रहेगी। घर के अन्य जरूरी दस्तावेज की तरह यात्री लिफाफे के माध्यम से टिकट को सुरक्षित रख सकते हैं। यात्रा के दिन इधर-उधर ढूंढने की समस्या नहीं रहेगी। इस व्यवस्था की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके बदले यात्रियों को किसी तरह अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

एक साल की योजना, बेहतर काम पर सालभर और बढ़ा सकते हैं अवधि

योजना एक साल की होती है। यदि संबंधित एजेंसी का कार्य बेहतर हुआ, तो रेलवे प्रशासन को अधिकार है कि अवधि एक साल और बढ़ा सकता है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन में मसाज सेंटर की सुविधा इसी योजना के तहत यात्रियों को मिल रही है। इसके लिए गेम जोन भी शुरू किया गया था।

एजेंसी का विज्ञापन व आधे हिस्से में रेलवे का संदेश

बिलासपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अनुराग कुमार सिंह ने बताया कि यह बेहतर सुविधा है। यात्रियों को भी यह पसंद आएगी। एजेंसी लिफाफे के आधे हिस्से में विज्ञापन लगाएगी। कुछ हिस्सा खाली रखने के लिए कहा गया, ताकि उसमें रेलवे का संदेश लिखा जा सके। संदेश स्वच्छता, सुरक्षित यात्री, हेल्पलाइन नंबर जैसे प्रमुख जानकारियों पर आधारित रहेगा।