छत्तीसगढ़ में फिर क्रिकेट खेलते दिखेंगे सचिन तेंदुलकर, नई लीग IML T-20 में करेंगे इंडिया के लिए कप्तानी

रायपुर। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर जल्द मैदान में वापसी करेंगे। एक नई लीग IML (इंटरनेशनल मास्टर्स लीग) में वे इंडिया के लिए कप्तानी करेंगे। इस लीग के मुकाबले लखनऊ और मुंबई के साथ ही रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भी होंगे।

इसके पहले रायपुर में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के मुकाबले भी रायपुर में हुए थे। इस सीरीज में 2 बार खिताब सचिन की कप्तानी में इंडिया लीजेंड्स जीत चुकी है। अब इस बार IML में सचिन समेत कई पुराने दिग्गज रायपुर के मैदान में खेलते दिखेंगे।

गावस्कर बने लीग कमिश्नर

मुंबई और इंडियन क्रिकेट के 2 सितारे सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के इनिशिएटिव से आईएमएल शुरू होने वाली है। गावस्कर को लीग का कमिश्नर बनाया गया है। 6 देशों का टूर्नामेंट अब से हर साल होगा। साथ ही पीएमजी स्पोर्ट्स ने इस लीग को कराने की जिम्मेदारी उठाई है।

इन 6 देशों की टीम के बीच होगा मुकाबला 

  1. इंडिया
  2. ऑस्ट्रेलिया
  3. साउथ अफ्रीका
  4. वेस्टइंडीज
  5. इंग्लैंड
  6. श्रीलंका

रायपुर में इंडिया लीजेंड्स ने दो बार खिताब अपने नाम किया

राजधानी में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के दो सीजन सफलता पूर्वक हो चुके हैं। 2021 और 2022 में सचिन की कप्तानी वाली इंडिया लीजेंड्स ने दोनों ही बार खिताब अपने नाम किया। वहीं, श्रीलंका की टीम उपविजेता रही थी। पिछले सीजन में 8 टीमों ने भाग लिया था।

इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में भारत, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया ने हिस्सा लिया था। उसके बाद दूसरे सीजन में बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें भी इसका हिस्सा बनीं।

सचिन की कप्तानी में सहवाग, पठान ब्रदर्स, युवराज जैसे खिलाड़ी रायपुर में खेले थे। - Dainik Bhaskar

सचिन की कप्तानी में सहवाग, पठान ब्रदर्स, युवराज जैसे खिलाड़ी रायपुर में खेले थे।

सचिन बोले- टी-20 ने क्रिकेट को नए फैन्स दिए

सचिन तेंदुलकर ने लीग को लेकर कहा कि, क्रिकेट भारत ही नहीं दुनियाभर में तेजी से विकसित हो रहा है। पिछले दशक में टी-20 ने तेजी से अपनी पहचान बनाई और नए फैन्स को इस खेल से जोड़ा। नए और पुराने फैंस दिग्गजों को एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर देखने के लिए उत्साहित हैं।

एक खिलाड़ी मन से कभी रिटायर नहीं होता, उनके अंदर हमेशा एक खिलाड़ी खेलने के लिए तैयार रहता है। इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के जरिए हम क्रिकेट फैन्स और दिग्गजों को फिर एक बार साथ लाना चाह रहे हैं। मुझे पूरा यकीन है कि टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ी भरपूर तैयारी करेंगे और दर्शकों को मनोरंजन का नया जरिया दिखाएंगे।

गावस्कर ने कहा, IML पुरानी यादों को ताजा करेगा

सुनील गावस्कर ने लीग को लेकर कहा, टी-20 क्रिकेट के विकास ने खेल को नया मैजिक दिया है। IML की मदद से फैन्स अपने लीजेंड प्लेयर्स को फिर एक बार खेलते हुए देखेंगे। यह सिर्फ एक टूर्नामेंट नहीं है, बल्कि पुरानी यादें ताजा करने का बेहतरीन जरिया है।