स्वच्छता अभियान: इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छता का प्रेरक संदेश

कोरबा, 2 अक्टूबर 2024 (वेदांत समाचार)। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों ने स्वच्छता के महत्व पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। इस नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों ने स्वच्छता के महत्व को दर्शाया और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। यह आयोजन स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने और लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए किया गया था।

नुक्कड़ नाटक में विद्यार्थियों ने बताया कि स्वच्छता हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी बताया कि अस्वच्छता विभिन्न प्रकार की बीमारियों को खुला आमंत्रण देती है। विद्यार्थियों ने प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने का भी संदेश दिया। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक का उपयोग पर्यावरण के लिए हानिकारक है और इसका उपयोग कम करना चाहिए।

विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा, “स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण आदत है जिसे कोई भी अपना सकता है। स्वच्छता और स्वास्थ्य एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। स्वच्छता हमारे जीवन को स्वस्थ और सुखद बनाती है।”

नुक्कड़ नाटक में प्रमुख रूप से पायल साहरन, कुमारी रितु, विनीता कंवर, दीपांश साहू, अभिजीत, अरनव सिंह, निकिता, अनुष्का चंद्रा, आयशा सिंह, आयुष कुमार, वृद्धि राठौर, नमन छाबड़िया, प्रयाग जायसवाल, आशिका सिंह, हिमांशी कंवर ने भूमिका निभाई। ये सभी विद्यार्थी कक्षा 8वीं और 9वीं से थे।

नुक्कड़ नाटक की पूरी पटकथा विद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ शिक्षक हेमलाल श्रीवास ने तैयार की थी।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने स्वच्छता के महत्व को समझाया और लोगों से आगे आकर स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान किया।