कोरबा: वन विभाग में बड़ा घोटाला, स्टॉप डेम निर्माण में लाखों की गबन

कोरबा,03 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़,के कोरबा जिले के कटघोरा वन मंडल में वन विभाग के अधिकारियों पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा है। स्टॉप डेम निर्माण के लिए पुनरीक्षित दर से राशि की मांग की गई है, जिसमें लाखों रुपए की गबन की आशंका है।

मामले में मुख्य वन संरक्षक ने वन मंडल अधिकारी से जवाब मांगा है और पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। यह मामला वन विभाग की भर्राशाही को उजागर करता है और सरकारी धन के दुरुपयोग को दर्शाता है।

वन विभाग के सूत्रों के अनुसार, कटघोरा वन मंडल में ईस्ट-वेस्ट रेल कॉरिडोर परियोजना के तहत स्टॉप डेम निर्माण कार्य कलेवा नाला, चेचही नाला, मनागदीनाला, साड़ामार नाला, गोलवा नाला पर कराया गया था। इस परियोजना के लिए 2018-19 में कैम्पा मद के अंतर्गत राशि स्वीकृत की गई थी।

अब वन विभाग के अधिकारी इन स्टॉप डेमों के लिए पुनरीक्षित दर से राशि की मांग कर रहे हैं, जिसमें लाखों रुपए की गबन की आशंका है। मामले में वन मंडल अधिकारी से पूछा गया है कि पहले स्वीकृत एस्टीमेट पर काम पूरा हो गया था या नहीं।

वन विभाग के अधिकारियों पर आरोप है कि वे कागजों में काम पूरा दिखाकर लाखों रुपए निकाल रहे हैं। मामले में FIR दर्ज करने की मांग की जा रही है।

मुख्य वन संरक्षक ने कहा, “मामले की जांच की जाएगी और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

इस मामले ने वन विभाग की भर्राशाही को एक बार फिर से उजागर किया है और सरकारी धन के दुरुपयोग को दर्शाया है।