कटघोरा में अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर शिविर का आयोजन

कोरबा,01 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। कोरबा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेश पर ग्राम पंचायत लखनपुर में अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर एक शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में निशुल्क विधिक सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई और वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के बारे में चर्चा हुई।

शिविर में न्यायाधीश सत्येंद्र कुमार साहू और माननीय सचिव महोदया सुश्री डिंपल मेडम ने वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि कैसे वरिष्ठ नागरिक अपने अधिकारों का उपयोग कर सकते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

शिविर में निर्याशित पेंशन के बारे में भी चर्चा हुई। यह बताया गया कि यदि कोई व्यक्ति अपनी संपत्ति को अपने पुत्र के नाम पर कर देता है और वह उसका ठीक से भरण-पोषण नहीं करता है, तो वह व्यक्ति कानूनी तौर पर अपनी संपत्ति वापस ले सकता है। इसके अलावा, जो व्यक्ति अपने बच्चों से भरण-पोषण नहीं कर सकते, वे कानूनी तौर पर अपने बच्चों से भरण-पोषण की मांग कर सकते हैं।

इसके अलावा, शिविर में गुमशुदा बच्चों पर होने वाले अपराध, बाल श्रम, और बाल संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाई गई। टोल फ्री नंबर 15100 के बारे में भी जानकारी दी गई ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत लखनपुर के सरपंच, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य और स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।