स्कूली बच्चों को शत प्रतिशत जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र बनवाने दिए निर्देश

कोण्डागांव 02 अक्टूबर 24 (वेदांत समाचार)। साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर कुणाल दुदावत ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन सहित आम नागरिकों के आवेदनों पर कार्यवाही की प्रगति की जानकारी लेते हुए विस्तृत समीक्षा की। बैठक में उन्होंने लंबित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिले में जाति प्रमाण पत्र बनाने की धीमी प्रगति पर सभी एसडीएम और तहसीलदारों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने इसके लिए गांवों में शिविर लगाकर जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में ई डिस्ट्रिक्ट में प्राप्त आवेदनों और राजस्व प्रकरणों पर कार्यवाही की जानकारी ली और निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी कार्य के प्रगति की जानकारी लेते हुए सभी तहसीलदारों को गंभीरता के साथ सत्यापन कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को एक ग्राम पंचायतों में जाकर सहकारी समिति के गठन की प्रक्रिया पूर्ण कराने निर्देशित किया। कलेक्टर ने नशे के रोकथाम के लिए जिले के प्रत्येक महाविद्यालयों में जनजागरूकता हेतु वर्कशॉप के आयोजन एवं वालेंटियर्स के पंजीयन के निर्देश दिए। उन्होंने राशन कार्डधारियों के ईकेवायसी कार्य की निगरानी करते हुए कार्य में प्रगति लाने के भी निर्देश दिए।  

बैठक में इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की प्रगति, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट सहित विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए जनपद पंचायतों के सीईओ को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर डीएफओ एन. गुरूनाथन एवं आर. के. जांगड़े, एडीएम चित्रकांत चार्ली ठाकुर, जिला पंचायत के सीईओ अविनाश भोई सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।