राशन दुकान संचालकों की हड़ताल शुरू, 6 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेशव्यापी आंदोलन

रायपुर,01अक्टूबर (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़ के राशन दुकान संचालकों ने अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर राज्यव्यापी हड़ताल शुरू कर दी है। राशन दुकानदार एवं विक्रेता कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के बैनर तले संचालकों ने मंगलवार को नया रायपुर के तूता धरना स्थल पर प्रदर्शन किया। आज राजधानी में प्रदर्शन के बाद, कल से सेल्समैन ब्लॉक, जिला और तहसील स्तर पर अनिश्चितकालीन आंदोलन पर रहेंगे। इस हड़ताल से राशन वितरण पूरी तरह प्रभावित हो सकता है, जिससे सभी वर्गों को मिलने वाले खाद्य सामग्री की आपूर्ति रुकने की आशंका है।

छह सूत्रीय मांगें:राशन दुकान संचालकों की मुख्य मांगें इस प्रकार हैं:
इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीनों की गुणवत्ता में सुधार।
राशन आवंटन में अनियमितताओं का समाधान।
वित्तीय सहायता की समय पर उपलब्धता और मार्जिन राशि में वृद्धि।
राशन भंडारण में सुधार के लिए नई कनेक्टिविटी की व्यवस्था।
राशन वितरण के अलावा अन्य कार्यों के लिए अतिरिक्त पारिश्रमिक।
कोरोना काल की अनुदान राशि का शीघ्र भुगतान।

सरकार से संवाद विफल, अब सड़कों पर आंदोलन
राशन दुकान संचालक पहले भी अपनी मांगों को लेकर मंत्रियों और अधिकारियों से बातचीत कर चुके हैं। बीते दिनों संघ के पदाधिकारियों ने खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल से मुलाकात की थी, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल पाया। इसके बाद संघ ने प्रदर्शन और हड़ताल का रास्ता चुना है।

राशन वितरण प्रभावित
इस हड़ताल के चलते पूरे प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था ठप हो सकती है, जिससे आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। संघ का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे।सरकार की ओर से अब तक कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस मुद्दे पर सकारात्मक बातचीत होगी ताकि प्रदेश की राशन वितरण व्यवस्था सामान्य हो सके।