Jammu Kashmir Election : जम्मू-कश्मीर में अंतिम चरण के लिए वोटिंग शुरू, 40 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तीसरा और आखिरी चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी. इस चरण में कुल 40 विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं. 10 साल पहले साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में इस चरण में होने वाली सीटों में जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर की 21 में 18 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बाद बीजेपी ने पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

अंतिम चरण के मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. सोमवार को मतदान वाले सभी सात जिलों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं, जो देर शाम तक गंतव्य तक पहुंच गईं. चुनाव में कोई खलल न डाल सके, इसलिए 86 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. कुल 39.18 लाख मतदाता 415 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.

तीसरे चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान होने जा रहा है. इनमें 39 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे. उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा, कुपवाड़ा और बारामुला जिलों की करनाह, त्रेहगाम, कुपवाड़ा, लोलाब, हंदवाड़ा, लंगेट, सोपोर, रफियाबाद, उड़ी, बारामुला, गुलमर्ग, वागूरा-क्रीरी, पट्टन, सोनावारी, बांदीपोरा, गुरेज (एसटी) में 16 विधानसभा सीटों पर 40 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

जम्मू संभाग के कठुआ जिले में बनी, बसोहली, कठुआ, जसरोटा और हीरानगर सीटों पर 10 हजार सुरक्षाकर्मी रहेंगे. जम्मू जिले की बिश्नाह (एससी), सुचेतगढ़ (एससी), आरएस पुरा-जम्मू दक्षिण, बाहु, जम्मू पूर्व, नगरोटा, जम्मू पश्चिम, जम्मू उत्तर, अखनूर (एससी), छंब सीटों पर 20 हजार और उधमपुर की उधमपुर पश्चिम, उधमपुर पूरब, चिनैनी, रामनगर (एससी) सीटों पर 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए गए हैं. सांबा जिले की विजयपुर, रामगढ़ और सांबा सीट पर छह हजार सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में मतदान होगा.

मतदान शुरू होने से पहले मंदिर पहुंचे बीजेपी उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर में आज यानी मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो जाएंगे. आज अंतिम चरण के लिए वोटिंग हो रही है. ऐसे में मतदान शुरू होने से पहले बीजेपी उम्मीदवार विक्रम रंधावा मंदिर पहुंचे. वह मंगलवार सुबह बावे वाली माता महाकाली मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे. इस सीट से कांग्रेस ने तरणजीत सिंह टोनी और पीडीपी ने वरिंदर सिंह को मैदान में उतारा है.