धोखाधड़ी का नया तरीका : व्यापारी के साथ खेलकर नकली नोटों से खरीदा असली सोना, नोटों पर निकला गांधी बापू की जगह अनुपम खेर की तस्वीर, देखें वीडियो

अहमदाबाद 30 सितंबर (वेदांत समाचार)। अहमदाबाद में सोने-चांदी के व्यापारी के साथ एक बड़ी धोखाधड़ी की गई है, जिसमें शातिर जालसाजों ने 1.30 करोड़ रुपये के नकली नोट देकर 2 किलो से ज्यादा सोना ठग लिया। यह घटना 23 सितंबर को हुई, जब व्यापारी मेहुल ठक्कर को लक्ष्मी ज्वैलर्स के मैनेजर का कॉल आया।

: जालसाजों ने एक फर्जी अंगड़िया फर्म बनाई और सोने की खरीदारी के लिए मेहुल के साथ 1.60 करोड़ रुपये में सौदा तय किया। अगले दिन, लक्ष्मी ज्वैलर्स के मैनेजर ने मेहुल को फोन करके कहा कि उन्हें तुरंत सोना चाहिए, लेकिन RTGS नहीं चल रहा। उन्होंने सिक्योरिटी अमाउंट देने का प्रस्ताव रखा और कहा कि बाकी पैसे दूसरे दिन भेजेंगे।

: मेहुल ने तुरंत अपने स्टाफ से 2 किलो 100 ग्राम सोना लेकर सीजी रोड पर भेजने को कहा। वहां तीन जालसाज मौजूद थे, जिनमें से एक के पास नगदी गिनने की मशीन थी। उन्होंने मेहुल के स्टाफ को 1.30 करोड़ रुपये के नकली नोट दिए और सोना मांगा। जब मेहुल के स्टाफ ने नोटों को देखा, तो वे नकली निकले। हैरानी की बात यह थी कि नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर के बजाय फिल्म अभिनेता अनुपम खेर की तस्वीर छपी हुई थी और RBI की जगह ‘RESOLE BANK OF INDIA’ लिखा था।

: सभी ठगों के मौके से भागने के बाद व्यापारी ने नवरंगपुरा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी फुटेज की छानबीन शुरू की है और आरोपियों की खोजबीन में जुटी हुई है। यह पूरा मामला नए तरीके की ठगी का उदाहरण प्रस्तुत करता है, जिसमें जालसाजों ने एक फर्जी फर्म बनाकर व्यापारी को ठगा। पुलिस की टीम अब इस मामले की गहन जांच कर रही है।