वायर रॉड्स और रोल्ड प्रोडक्ट्स के लिए सरकार के गुणवत्ता नियंत्रण आदेश का पालन करने वाला एकमात्र एल्युमीनियम उत्पादक बना वेदांता

रायपुर, 30 सितंबर, 2024: उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने एक विशेष आदेश जारी किया है, जो कि आज से ही लागू है। इसके तहत, भारत में बेचे जाने वाले सभी एल्युमीनियम वायर रॉड्स और रोल्ड प्रोडक्ट्स, जैसे- शीट्स, प्लेट्स और स्ट्रिप्स को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित किया जाना अनिवार्य है। ऐसे में, वेदांता एल्युमीनियम ने घोषणा की है कि वह इन प्रोडक्ट्स के लिए बीआईएस प्रमाणन प्राप्त करने वाली भारत की पहली और एकमात्र कंपनी है। यह प्रमाणीकरण छत्तीसगढ़ में कंपनी के बाल्को प्लांट और ओडिशा स्थित कंपनी की झारसुगुड़ा इकाई में निर्मित किए जाने वाले प्रोडक्ट्स के लिए मिला है।


भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय तथा खान मंत्रालय ने 31 अगस्त, 2023 को विशेष साझेदारी के तहत एल्युमीनियम और इसकी मिश्र धातुओं के लिए नए गुणवत्ता नियंत्रण नियम पेश किए। अनिवार्य रूप से बीआईएस प्रमाणीकरण के लिए सरकार द्वारा 26 सितंबर, 2024 तक की समय सीमा दी गई थी लेकिन, वेदांता एल्युमीनियम ने इसे पहले ही अपने प्रोडक्ट्स का प्रमाणीकरण करवा लिया। यह न सिर्फ उच्च गुणवत्ता मानकों के प्रति वेदांता की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है, बल्कि एल्युमीनियम इंडस्ट्री में इसके नेतृत्व को भी मजबूत करता है।


वेदांता एल्युमीनियम को विभिन्न एल्युमीनियम प्रोडक्ट्स के लिए बीआईएस प्रमाणन प्राप्त हुआ है। इसमें 12 मिमी वायर रॉड्स, रोल्ड शीट्स, रोल्ड कंडक्टर प्लेट्स, रोल्ड प्लेट्स, ईसी इंगोट्स, अलोए इंगोट्स और प्राइमरी इंगोट्स शामिल हैं। ये सभी प्रोडक्ट्स विभिन्न इंजीनियरिंग और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए काम आते हैं। कंपनी को इसके 17 प्रोडक्ट्स के अंतर्गत 7 बीआईएस प्रमाणन प्राप्त हुए हैं, जिससे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही बाजारों में इसका प्रतिस्पर्धात्मक रूप से विस्तार हुआ है।


इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, वेदांता एल्युमीनियम के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) सुनील गुप्ता ने कहा, “प्रमाणन के लिए सरकार का आदेश एक सकारात्मक कदम है, जो सुनिश्चित करता है कि भारत में उच्च गुणवत्ता वाले एल्युमीनियम का ही उत्पादन और उपभोग हो। वेदांता एल्युमीनियम के वायर रॉड्स और रोल्ड प्रोडक्ट्स के लिए बीआईएस प्रमाणीकरण गुणवत्ता, सुरक्षा और नियमों का पालन करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम उन्नत टेक्नोलॉजी और नवाचार अपनाने को हमेशा प्रखर रखते हैं, यही वजह है कि इस उपलब्धि को हासिल करना हमारे लिए संभव हो पाया है। हम भारत में उच्च गुणवत्ता वाले एल्युमीनियम प्रोडक्ट्स की बढ़ती माँग को पूरा करने के लिए तत्पर हैं। हमारे प्रोडक्ट्स वैश्विक और राष्ट्रीय मानकों को दृढ़ता से पूरा करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए हम आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में भारत का समर्थन कर रहे हैं।”


वेदांता एल्युमीनियम प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है, जिसमें रेस्टोरा- लो कार्बन एल्युमीनियम, बिलेट्स, वायर रॉड्स, एलो इंगोट्स, कास्ट बार्स, एएलएसआई टी-इंगोट्स, स्लैब्स और रोल्ड प्रोडक्ट्स शामिल हैं। ये प्रोडक्ट्स एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, निर्माण, विद्युतीकरण, इंजीनियरिंग, पैकेजिंग जैसे विभिन्न उद्योगों और उपभोक्ता वस्तुओं में काम आते हैं। उन्नत टेक्नोलॉजी और मजबूत अनुसंधान और विकास के साथ, वेदांता 60 से अधिक देशों में अपने प्रोडक्ट्स की आपूर्ति करता है, जिसकी वजह से इसने विश्व स्तर पर एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में ख्याति स्थापित की है।

वेदांता एल्युमीनियम वेदांता लिमिटेड की सहायक कंपनी है। यह भारत का सबसे बड़ा एल्युमीनियम उत्पादक है, जो वित्त वर्ष 24 में भारत के आधे से अधिक यानी 2.37 मिलियन टन एल्युमीनियम के निर्माण के लिए कार्यरत है। मूल्यवर्धित एल्युमीनियम प्रोडक्ट्स निर्मित करने कंपनी को महारत हासिल है, जो प्रमुख उद्योगों के लिए आवश्यक हैं। एल्युमीनियम क्षेत्र के लिए वेदांता एल्युमीनियम को एसएंडपी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2023 में शीर्ष कंपनी के रूप में मान्यता दी गई है, जो सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के प्रति इसकी मजबूत प्रतिबद्धता को उजागर करता है। भारत में कंपनी के उन्नत एल्युमीनियम स्मेल्टर्स, एल्युमिना रिफाइनरी और पावर प्लांट्स संचालित हो रहे हैं, जिनकी सहायता से कंपनी का लक्ष्य हरित कल के लिए ‘भविष्य की धातु’ के रूप में एल्युमीनियम के उपयोग को बढ़ावा देना है।