Korba News: सही पोषण, छत्तीसगढ़ रौशन के नारों से गूंज उठा पॉम मॉल, कुपोषणमुक्त कोरबा बनाने पोषण जनजागरूकता सम्मेलन में रैप वॉक, डांस, पोषण प्रश्नोत्तरी से जुड़ा जनसमुदाय….

शामिल हुए संयुक्त संचालक श्री मरावी,आयोजन को बताया सराहनीय ,बोले – देश में तीसरे से पहले पायदान पर पहुंचने में जुटा छत्तीसगढ़

कोरबा, 30 सितंबर (वेदांत समाचार)। सही पोषण ,देश रौशन ,छत्तीसगढ़ रौशन के संदेशों के साथ उर्जानगरी कोरबा का पॉम माल रविवार की शाम गूंज उठा। अवसर था राष्ट्रीय पोषण माह के समापन दिवस की पूर्व संध्या पर जनमानस को पोषण के महत्व से अवगत कराने कुपोषणमुक्त छत्तीसगढ़ ,कुपोषणमुक्त कोरबा की परिकल्पना को साकार करने आयोजित पोषण जनजागरूकता सम्मेलन का । महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन के दिशा निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग कोरबा के नेतृत्व में संयुक्त संचालक दिलदार सिंह मरावी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस सम्मेलन में डांसिंग, रैप वॉक ,एवं पोषण प्रश्नोत्तरी के जरिए पॉम मॉल में खरीदारी करने पहुंचे अभिभावकों को उनके बच्चों समेत कार्यक्रम में जोड़ने का प्रयास किया गया।

आयोजन में जहां बच्चों ने रंग बिरंगे परिधान पहनकर रैपवॉक कर लोगों का दिल जीत लिया। वहीं उनके अभिभावकों ने भी उत्साहपूर्वक इस कार्यक्रम में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। कहते हैं हमको शान से इंडिया वाले जैसे गीतों पर जहां सभी प्रतिभागी समेत उपस्थित लोग झूमने लगे।वहीं दैनिक जीवन में स्वस्थ जीवन के लिए उचित एवं संतुलित आहार ,फल एवं सब्जियों के चयन उनके महत्व से अवगत कराया गया। कार्यक्रम को ज्ञानवर्धक के साथ साथ मनोरंजक बनाने के लिए पोषण प्रश्नोत्तरी का आयोजन कर उपस्थित जनसमुदाय को जोड़ने का प्रयास किया गया। जिसमें लोगों ने उत्साहपूर्वक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए रोचक प्रश्नों के जवाब दिए। कार्यक्रम में एक पेड़ मां के नाम अभियान की तर्ज पर सभी प्रतिभागियों को एक पेड़ भी प्रदान कर पौधरोपण ,जल संरक्षण का संदेश दिया गया। इस तरह खुशनुमा माहौल जनजागरूकता के साथ मनोरंजन की दोहरी खुशियां पॉम माल में खरीदारी करने पहुंचे लोगों को मिली। संयुक्त संचालक श्री मरावी ,डीपीओ रेनु प्रकाश ने सभी प्रतिभागियों को पुरुस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाया।इस दौरान पोषण सही पोषण छत्तीसगढ़ रौशन का शानदार केक काटकर उपस्थित लोगों को वितरण किया गया।

कार्यक्रम का संचालन कोरबा शहरी परियोजना की पर्यवेक्षक पुष्पा साहू ,स्रोत प्रभारी सत्यप्रकाश जायसवाल ने किया। डीपीओ रेनु प्रकाश ने कार्यक्रम में स्वस्फूर्त जुड़ाव के लिए प्रतिभागी समेत लोगों का आभार जताते हुए जनमानस को पोषण के महत्व से अवगत कराते हुए कुपोषणमुक्त कोरबा बनाने के अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की गुजारिश की। कार्यक्रम में जिला बाल संरक्षण अधिकारी दया दास महंत, वरिष्ठ पर्यवेक्षक संगीता कोरम ,सोनिका तिवारी,रोजलिना,लिपिक शिव शर्मा,मनोज पटेल ,संगीता समेत महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त स्टॉफ उपस्थित थे।

पूरे देश में छत्तीसगढ़ तीसरे स्थान पर ,पहले स्थान पर आने के लिए जनसमुदाय की भागीदारी अपेक्षित – संयुक्त संचालक श्री मरावी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयुक्त संचालक दिलदार सिंह मरावी ने आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रतिवर्ष सितंबर माह में महिला एवं बाल विकास विभाग पूरे देश में राष्ट्रीय पोषण माह अभियान आयोजित करता है। छत्तीसगढ़ में हमारी कोशिश रहती है कि जहां जनसमुदाय का अधिक जुटाव रहता है वहाँ इस तरह के आयोजन कर जनमानस को जोड़ें, ताकि वो स्वस्थ जीवन के लिए क्या खाना है ,कब खाना है जैसे पोषण ज्ञान को अपने दैनिक जीवन का अंग बना सकें। मनोरंजन के साथ साथ जनजागरूकता के लिए आयोजित यह सम्मेलन वाकई अनुकरणीय कदम है । पूरे माह भर हमारा विभाग प्रतिदिन शहर ,गांव ,टोलों में जाकर लोगों के बीच पोषण अभियान की अलख जगाने के प्रयास में जुटी रही। पोषण के मामले में पूरे देश मे हमारा छत्तीसगढ़ तीसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर आने के लिए जनसमुदाय की इसी तरह की भागीदारी अपेक्षित रहेगी।