CG NEWS:खम्हार पाकुट को पर्यटन के लिए किया जाएगा विकसित, विश्राम गृह का होगा जीर्णोद्धार


कलेक्टर श्री गोयल ने प्रस्ताव तैयार करने सिंचाई विभाग को दिए निर्देश.विश्राम गृह के सामने वॉच प्वाइंट बनाने कहा, जहां से पर्यटक डैम का खूबसूरत नजारा देख सके..लैलूंगा में पानी सप्लाई के लिए पीएचई के इंटकवेल प्रोजेक्ट को पूरा करने के निर्देश


रायगढ़, 28 सितम्बर 2024/ लैलूंगा के खम्हार पाकुट टैंक प्रोजेक्ट को पर्यटन के लिए विकसित किया जाएगा। यहां बने विश्राम गृह का जीर्णोद्धार होगा। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने इसके लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल डैम के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव भी इस दौरान साथ रहे। कलेक्टर श्री गोयल ने डैम में केज कल्चर मछली पालन और बोटिंग की संभावनाओं की दिशा में भी काम करने के निर्देश दिए। विश्राम गृह के सामने वॉच प्वाइंट भी बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने की बात कही जहां से डैम का खूबसूरत नजारा आने वाले पर्यटक देख सकें।


कलेक्टर श्री गोयल ने खम्हार पाकुट टैंक प्रोजेक्ट के बारे में तकनीकी जानकारी ली। कार्यपालन अभियंता सत्येन्द्र विश्वकर्मा ने बताया कि यहां की क्षमता 19.38 एमसीएम है और अभी 82 प्रतिशत पानी भरा है। पानी के स्टोरेज का रोज सुबह 8 बजे डाटा लिया जाता है। कलेक्टर श्री गोयल ने सिंचाई के लिए पानी छोड़े जाने और नहरों की मरम्मत के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि मरम्मत के लिए टेंडर जारी हो चुका है। प्रक्रिया जल्द पूरी कर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर शशिकांत कुर्रे, एसडीएम लैलूंगा सुश्री अक्षा गुप्ता, तहसीलदार शिवम पाण्डेय, सीईओ जनपद प्रेम सिंह मरकाम सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


लैलूंगा में पानी सप्लाई के लिए पीएचई के इंटकवेल प्रोजेक्ट को पूरा करने के निर्देश


कलेक्टर श्री गोयल ने इसके साथ ही खम्हार पाकुट में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा निर्माणाधीन प्रोजेक्ट के बारे में भी जानकारी ली। ईई पीएचई परीक्षित चौधरी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट से लैलूंगा शहर में जलापूर्ति किया जायेगा। इसके लिए ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जा रहा है। पाइप लाइन बिछाने का काम भी पूरा करना है। कलेक्टर श्री गोयल ने इसे प्राथमिकता में लेते हुए सभी कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस प्रोजेक्ट के प्रगति की समीक्षा नियमित रूप से समय-सीमा की बैठक में करने की बात भी कही।


लारीपानी आंगनबाड़ी का किया निरीक्षण
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव के साथ लारीपानी आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों की उपस्थिति और वजन त्यौहार के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को खान-पान और गर्भवती माताओं को टेक होम राशन वितरण के बारे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से पूछा। कलेक्टर श्री गोयल इसकी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल ने नियमित रूप से दर्ज करने के निर्देश दिए। डीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग एल.आर.कच्छप भी इस दौरान उपस्थित रहे।