CG NEWS : वर्षों तक किराए के मकान में रहने वालों को मिल रहा खुद का आशियाना, 306 किराएदारों को मिला आवास



जगदलपुर, 27 सितंबर (वेदांत समाचार)। 25 – 30 वर्षों तक किराए के मकान में रहते हुए खुद का आशियाना होने का ख्वाब देखने वालों का सपना नगर निगम जगदलपुर पूरा कर रही है। विभिन्न वार्डों में किराए के मकान में रहने वाले 306 लोगों के लिए हाटकचोरा में बहु मंजिला आवास बनकर तैयार हो गया है। ऐसे ही 116 लोगों के लिए भी आवास स्वीकृत हो चुके हैं। इन्हें भी खुद का मकान जल्द ही सुलभ हो जाएगा।


किराए के मकान में रहना और हर साल किराया में वृद्धि से परेशान हजारों ऐसे लोग हैं जो आर्थिक तंगी के चलते खुद का मकान नहीं बना पाए और उनकी पूरी जिन्दगी किराए के मकान में गुजर गई, पर अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं। ऐसे लोगों के सपने साकार हो रहे हैं।प्रधानमंत्री आवास योजना इन लोगों को भी आर्थिक मदद कर रही है।


तनावमुक्त जिंदगी की शुरुवात


निगम आयुक्त हरीश मंडावी ने बताया कि जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में किराए के मकान में रहने 412 लोगों के आवेदन प्राप्त हुए थे। प्रत्येक को शासन की तरफ से डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिली है, वहीं हितग्राही भी आवास बनाने अपनी जमा पूंजी लगा कर अपना सपना पूरा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत हाटकटोरा में योजनांतर्गत 346 आवास बनाए गए हैं। प्रत्येक आवास में एक बेडरूम, एक हाल, किचन, लैट्रिन और बाथरूम है। इन 346 आवासों में 306 आवास किराएदार हितग्राहियों के हैं। शेष 40 आवास दूसरे हितग्राहियों के लिए बनाए गए हैं। ऐसे ही 116 किरायेदारों के प्रकारण स्वीकृत हुए हैं। उनके लिए भी आवास तैयार किया जाएंगे। आने वाले दिनों में इनके भी खुद के आवास होंगे और वे भी स्वच्छंद जीवन व्यतीत कर पाएंगे।