92 साल के हुए पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, PM मोदी ने फोन कर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन पर बधाई देने के लिए फोन किया. उन्होंने डॉ. मनमोहन सिंह का हालचाल पूछा. उनकी सेहत के बारे में जाना. इससे पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ए्क्स पर उनको जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने लिखा- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई. मैं प्रार्थना करता हूं कि उन्हें लंबा और स्वस्थ जीवन मिले.

8 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में डॉ. मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ की थी. पूर्व प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 के खिलाफ वोट देने के लिए व्हीलचेयर पर संसद आए थे. तब पीएम मोदी ने कहा था कि वो किस दल को मजबूती देने आए हैं, ये मायने नहीं रखता बल्कि व्हीलचेयर पर उनका संसद आना और मतदान में हिस्सा लेना लोकतंत्र की मजबूती को दर्शाता है.

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर 1932 में हुआ था. लिहाजा आज मनमोहन सिंह 92 साल के हो गए. पीएम मोदी के साथ ही अनेक राजनीतिक दलों के नेताओं ने उनको बधाई और शुभकामनाएं दी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ-साथ कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उनको बधाई दी. उन्होंने कहा देश के विकास में मनमोहन सिंह जी का बड़ा योगदान है. हमारे देश के भविष्य को आकार देने में आपकी विनम्रता, बुद्धिमत्ता और नि:स्वार्थ सेवा मुझे और लाखों भारतीयों को प्रेरित करती रहेगी.

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह 2004 और 2014 के बीच कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए वन और यूपीए टू के शासन के दौरान देश के प्रधानमंत्री थे. वह 1991-96 के दौरान पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री थे. उन्होंने वित्त मंत्री रहते देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए एक युगांतकारी प्रयास किया था. उनको देश के आर्थिक सुधारों का वास्तुकार कहा जाता है. राजनीति में आने से पहले मनमोहन सिंह 1985 से 1987 तक योजना आयोग के प्रमुख थे. उससे पहले 1982 से 1985 तक आरबीआई के गवर्नर भी रहे. उनको बैंकिंग सेक्टर में भी सुधार का श्रेय दिया जाता है.