कोरबा : स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को दी गई स्वच्छता, यातायात व पी.एम. स्वनिधि योजना की जानकारी

0 गीतांजलि भवन कोरबा स्थित सभागार में सम्पन्न हुई स्ट्रीट वेंडर्स की कार्यशाला।

कोरबा 23 सितम्बर 2024 – स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत नगर के स्ट्रीट वेंडर्स को शहर की स्वच्छता में उनकी भागीदारी, उनके द्वारा स्वच्छता हेतु अपनाए जाने वाले कदमों व किए जाने वाले कार्यो पर विस्तृत प्रकाश डालने के साथ ही स्ट्रीट वेंडर्स को यातायात व्यवस्था बनाए रखने में उनकी भूमिका व प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भरनिधि (पी.एम.स्वनिधि) के संबंध में व्यापक जानकारी दी गई। इस मौके पर निगम के उपायुक्त पवन वर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, छ.ग.रा.ग्रामीण बैंक ब्रांच मैनेजर विनायक विथलरे, ट्रेफिक सब-इंस्पेक्टर मनोज राठौर, स्वच्छता निरीक्षक सुनील वर्मा, मिशन प्रबंधक मनीष कुमार भोई व कामेश उपाध्याय उपस्थित थे।


शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार कलेक्टर श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन व निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा निर्देशन में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत विगत 17 सितम्बर से स्वच्छता पखवाडे़ का आयोजन किया जा रहा है तथा इस पखवाडे़ के दौरान स्वच्छता ही सेवा अभियान के विभिन्न घटकों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कोरबा पुराना बस स्टैण्ड स्थित गीतांजलि भवन के सभागार में नगर के स्ट्रीट वेंडर्स की एक महत्वपूर्ण कार्यशाला आयोजित की गई। स्ट्रीट वेंडर्स को स्वच्छता, यातायात व पी.एम.स्वनिधि योजना के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए उन्हें इस संबंध में आवश्यक जानकारी व मार्गदर्शन दिया गया। इस मौके पर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी ने शहर की स्वच्छता में स्ट्रीट वेंडर्स की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए उनसे स्वच्छता में अपनी सक्रिय भागीदारी व सहयोग का आग्रह किया। उन्होने स्ट्रीट वेंडर्स से कहा किया सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी सामग्रियॉं यथा कैरीबैग, प्लास्टिक डिस्पोजल, चम्मच, कप, प्लेट आदि सहित इसी प्रकार की अन्य सामग्रियों का उपयोग अपनी दुकानों में कदापि न करें, यह एक ओर जहॉं मानव स्वास्थ्य एवं प्राणी मात्र के लिए घातक है, वहीं दूसरी ओर नगर की साफ-सफाई व्यवस्था एवं पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है। उन्होने कहा कि प्लास्टिक डिस्पोजल के स्थान पर वैकल्पिक साधनों व इकोफै्रडली को उपयोग में लाएं। इसी प्रकार ट्रेफिक पुलिस सब-इंस्पेक्टर मनोज राठौर ने यातायात व्यवस्था में स्ट्रीट वेंडर्स की भूमिका व उनकी भागीदारी पर प्रकाश डाला तथा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के बैंक मैनेजर विनायक विथलरे ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की जानकारी दी तथा इस योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर्स कैसे प्राप्त कर सकते हैं पर विस्तार से प्रकाश डाला।

स्वच्छता शपथ ग्रहण की

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित स्ट्रीट वेंडर्स व स्वसहायता समूह की सदस्यों एवं अधिकारी कर्मचारियों ने स्वच्छता शपथ ग्रहण की तथा स्वच्छता के प्रति अपनी सक्रिय भागीदारी के संकल्प को दोहराया। उन्होने संकल्प लेते हुए कहा कि हम शहर में गदंगी नहीं करेंगे, साफ-सफाई में सहभागिता देंगे तथा दूसरों को भी गदंगी न करने व स्वच्छता में सबकी सहभागिता के लिए प्रेरित करेंगे।