इस्राइली के हमलों में करीब 500 लोग मरे

इस्राइली सेना द्वारा लेबनान में किए गए हवाई हमलों में मरने वालों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइली हवाई हमलों में 492 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं। जबकि, 1645 लोग घायल हुए हैं। 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस्राइली हवाई हमले बिंट जेबिल, एतारौन, मजदल सेलेम, हुला, टूरा, क़लैलेह, हारिस, नबी चित, तरैया, श्मेस्टार, हरबता, लिबबाया और सोहमोर सहित दर्जनों शहरों पर हुए। लेबनान में संयुक्त राष्ट्र समन्वयक ने कहा कि राजनयिक प्रयासों को सफल होने की गुंजाइश दी जानी चाहिए, क्योंकि दोनों पक्षों के नागरिकों की सुरक्षा और क्षेत्र की स्थिरता खतरे में है।

रविवार को हिजबुल्ला ने उत्तरी इस्राइल में 100 से अधिक रॉकेट दागे थे। रॉकेट इस्राइल के हाइफा शहर के पास गिरे थे। इस हमले में चार लोग घायल हो गए। वहीं रॉकेट हमले के बाद हिजबुल्ला के उपनेता नईम कासिम ने खुली लड़ाई का एलान किया था। जवाबी कार्रवाई में, इस्राइल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला किया, जिसमें एक एयरबेस और सैन्य उत्पादन सुविधाएं शामिल थीं।  

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि दक्षिणी क्षेत्रों में इस्राइली हमलों में तीन लोग मारे गए, जबकि हिजबुल्ला ने पुष्टि की कि उसके दो लड़ाके मारे गए। इस्राइली सेना ने कहा कि हिजबुल्ला ने 20 सितंबर को उत्तरी इस्राइल पर एक बड़ा हमला किया। लेबनान से रात भर में 150 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे गए। इसके बाद भड़की इस्राइली सेना ने पलटवार में हिजबुल्ला के टॉप कमांडर इब्राहिम अकील को ढेर कर दिया। इब्राहिम अकील हिजबुल्ला में दूसरे नंबर पर है, जो सीधे चीफ हसन नसरल्लाह को रिपोर्ट करता है।