स्वच्छता ही समृद्धि का द्वार है : श्याम बिहारी जायसवाल

स्वास्थ्य मंत्री ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत

एमसीबी 21 सितम्बर (वेदांत समाचार)। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत करते हुए “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत पौधा रोपा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता न केवल व्यक्तिगत बल्कि सामुदायिक स्तर पर भी अनिवार्य है। स्वच्छ परिवेश और स्वच्छ पर्यावरण ही समृद्धि और बेहतर स्वास्थ्य का आधार होते हैं।

उन्होंने जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर के दौरान ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि स्वच्छता समृद्धि और स्वस्थ जीवन की कुंजी है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता का सीधा संबंध आर्थिक विकास, सामाजिक उत्थान और लोगों के समग्र कल्याण से है। यदि हम अपने गांव, मोहल्ले और शहर को स्वच्छ रखते हैं, तो न केवल बीमारियों से बचाव होता है, बल्कि यह पर्यटन, व्यापार और रोजगार के अवसरों को भी बढ़ावा देता है। जन समस्या निवारण शिविर के समय स्वास्थ्य मंत्री  ने सभी उपस्थित गणमान्य लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति हमारी सजगता और श्रमदान से ही हम एक स्वच्छ और स्वस्थ समाज की स्थापना कर सकते हैं। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि वे इस अभियान में कदम से कदम मिलाकर चलें और स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाए।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति रेणुका सिंह ,जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सोनमती उर्रे, कलेक्टर डी राहुल वेंकट , परियोजना निर्देशक नितेश कुमार उपाध्याय एवं जिले के अन्य अधिकारीगण, कर्मचारी और ग्रामीण उपस्थित रहे। सभी ने इस अभियान में अपनी भागीदारी दी और सामूहिक रूप से श्रमदान कर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया।