ये है देश का सबसे महंगा होटल, एक रात ठहरने के खर्च में आ जाएगी चमचमाती कार

अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर हमारा देश हिंदुस्तान किसी स्वर्ग से कम नहीं है. खूबसूरत पहाड़, नदियां, मैदान, झरने, समुद्र आदि इस देश की खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं. भारत की खूबसूरती की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर साल औसतन एक करोड़ से भी ज्यादा विदेशी सैलानी हमारे देश में घूमने के लिए आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि विदेशी सैलानियों के आवगमन से भारत में साल 2019 में करीब 16.91 लाख करोड़ रुपये की कमाई हुई. ये साल 2018 की कुल जीडीपी का 9.2 फीसदी हिस्सा था. इसके साथ ही टूरिज्म ने भारत में 4 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को रोजगार दिया. ये सभी जानकारी World Travel and Tourism Council द्वारा दी गई थी.

जयपुर में स्थित है देश का सबसे महंगा होटल


भारत की प्राकृतिक खूबसूरत के अलावा देश के लग्जरी होटल भी विदेशी सैलानियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं. आज हम आपको देश के सबसे महंगे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक रात ठहरने के लिए लाखों रुपये चुकाना पड़ता है. इसके बावजूद इन होटलों में सैलानियों की कोई कमी नहीं होती. होटल का नाम बताने से पहले हम आपको होटल की लोकेशन बताते हैं. भारत का सबसे महंगा होटल दिल्ली या मुंबई में नहीं बल्कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित है. यह आलीशान होटल जयपुर के रामबाग पैलेस में स्थित है और इसका नाम है सुख निवास एंड सूर्यवंशी सुइट्स (Sukh Niwas and Suryavanshi Suites). इस होटल के कमरों से नाहरगढ़ किला और अरावली का मनमोहक दृश्य देखा जा सकता है. होटल के कमरे आपको एक राजा-महाराजा की फीलिंग देने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं.

एक रात ठहरने के खर्च में आ जाएगी बढ़िया कार


सुख निवास एंड सूर्यवंशी सुइट्स की खूबसूरती पर किसी भी तरह से कोई सवाल नहीं खड़े किए जा सकते हैं. होटल के कमरों में लगाए जाने वाले झूमर की खूबसूरती को टक्कर देना बहुत मुश्किल है. इसके अलावा एक-एक रूम की फिनिशिंग इस तरह से की गई है, जिसमें किसी भी तरह की कोई कमी निकालना लगभग नामुमकिन है. यहां आने वाले मेहमानों को राजा-महाराजाओं जैसा लग्जरी रूप, प्राइवेट छत, जकूजी जैसी सुविधाएं दी जाती हैं. कमरों में लगाए गए फ्रेंच विंडो से नाहरगढ़ का किला और अरावली की खूबसूरत पहाड़ियों का आनंद लिया जा सकता है. GQ India की एक रिपोर्ट के मुताबिक सुख निवास एंड सूर्यवंशी सुइट्स रामबाग पैलेस में एक रात ठहरने का खर्च 10 लाख रुपये है. 10 लाख रुपये के बिल के साथ आपको टैक्स भी चुकाना पड़ता है. इसका सीधा मतलब ये है कि आप इस होटल में एक रात ठहरने के खर्च में एक अच्छी-खासी कार भी खरीद सकते हैं.