मदिरा प्रेमिकों के लिए खुशखबरी : आज से खुलेंगे बार और होटल, संडे को टोटल लॉकडाउन, सरकार ने जारी किया दिशा-निर्देश

रायपुर। राज्य सरकार ने मदिरा प्रेमियों को बड़ी राहत देते हुए आज से बार और होटलों को खुलने की अनुमति दे दी है। वहीं अभी संडे संपूर्ण लॉकडाउन जारी रहेगा। प्रदेश में एक जून से बार, होटल और क्लब खुल सकेंगे। फिलहाल छूट 18 जिलों में लागू रहेगी। जिन जिलों में 5 फीसदी से कम संक्रमण दर है। प्रदेश में पहले की तरह दुकानों को शाम 6 बजे के बाद खोलने की अनुमति नहीं होगी और रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। जिन जिलों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा है जैसे रायगढ़, जांजगीर, सूरजपुर वहां पहले की तरह सख्ती जारी रहेगी। छूट फिलहाल 18 जिलों को मिलेगी क्योंकि इनमें या तो संक्रमण की दर 5 प्रतिशत या उससे कम है। इसके अलावा सभी जिलों में धारा 144 अब भी लागू रहेगा।

सरकार ने अपनी गाइडलाइन में सख्ती से कहा है कि इन छूट के बावजूद लोगों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। वहीं सभी जिलों में व्यापारियों को ज्यादा से ज्यादा होम डिलीवरी पर जोर देने की भी बात सरकार के आदेश में कही गई है। गाइडलाइन के मुताबिक रजिस्ट्री आफिस 5% से ज्यादा संक्रमण वाले जिलों में भी सामान्य समय में खुल सकेंगे।

5 फीसदी से कम संक्रमण वाले जिले


नारायणपुर, बेमेतरा, दुर्ग, कबीरधाम, राजनांदगांव और कांकेर जिलें में अभी संक्रमण की दर 2 प्रतिशत। कोरबा जिले में 3 प्रतिशत, बिलासपुर, महासमुंद, रायपुर, बलौदाबाजार, सरगुजा,सुकमा,बीजापुर, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में 4 प्रतिशत, बलरामपुर, दंतेवाड़ा और जशपुर जिले में अभी 5 प्रतिशत है।