Janjgir News : मोर आवास मोर अधिकार कार्यक्रम का हुआ आयोजन, जिले के 48 हजार 353 परिवारों के आवास का सपना होगा पूरा

आवासहीनों को पक्का मकान देने की गारंटी हो रही पूरी

जांजगीर-चांपा 17 सितंबर 2024/ प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आज जिला मुख्यालय स्थित ऑडिटोरियम में मोर आवास मोर अधिकार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तैलचित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बटन दबाकर जिले के 48 हजार 353 हितग्राहियों के खाते में ऑनलाईन राशि का आंतरित किया। इस अवसर पर विधायक जाजगीर-चांपा ब्यास कश्यप, विधायक अकलतरा राघवेन्द्र कुमार सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह, गुलाब सिंह चंदेल, कलेक्टर आकाश छिकारा, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोकुल रावटे सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी एवं नागरिकगण उपस्थित थे।


कलेक्टर आकाश छिकारा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता अपनानी चाहिए तथा अपने घर, मोहल्ले, गांव, शहर, जिला एवं राज्य को स्वच्छ बनाने के लिए प्रत्येक सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करने की जिले के नागरिकों से अपील की। कलेक्टर ने कहा कि जिले के 48 हजार 353 हितग्राहियों का आवास स्वीकृत हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत एवं जिला पंचायत के सूचना बोर्ड पर चस्पा किया गया है। आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बटन दबाकर पहली किश्त जारी की है। ये राशि सीधे हितग्राहियों के खाते में जाएगा। प्रधानमंत्री आवास के संबंध में किसी भी व्यक्ति द्वारा पैसे की मांग किये जाने पर हितग्राही संबंधित अधिकारी अथवा कलेक्टर से सीधे शिकायत कर सकते हैं। जिस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर ने सभी हितग्राहियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने प्रथम किश्त जारी होने पर सभी हितग्राहियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। कार्यक्रम में गुलाब सिंह चंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आवासहीनो को सर्वसुविधायुक्त मकान उपलब्ध करा रहें है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत जिले को स्वच्छ बनाने के लिए सभी नागरिको की भागीदारी जरूरी है, जिससे हमारा जिला स्वस्थ जांजगीर-चांपा की तरह स्वच्छ जांजगीर-चांपा भी बने। इस अवसर पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत स्वीकृति आदेश का टोकन प्रदान किया गया।


उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ राज्य के 5 लाख 11 हजार से अधिक आवासहीन परिवारों को स्वयं का पक्का मकान बनाने के लिए पहली किश्त 2044 करोड़ रूपए की राशि सीधे उनके बैंक खातों में ऑनलाईन ट्रान्सफर की। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं अन्य मंत्रीगण की मौजूदगी में मोर आवास-मोर अधिकार कार्यक्रम राजधानी स्थित रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित हुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। उन्होंने आवास निर्माण के लिए चयनित हितग्राहियों को प्रथम किश्त की राशि अंतरित करते हुए हितग्राहियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।