पीएम मोदी के जन्मदिन पर सफाईकर्मियों को मिली बड़ी सौगात… अब से सभी सफाई मित्रों को इस आधार पर मिलेगा पुरस्कार

भोपाल। आज पीएम मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव ने बड़ी घोषणा कर दी है। बता दें कि, अब से प्रदेश के सभी सफाई मित्रों को पुरस्कार मिलेगा। सफाई कर्मियों को ये पुरस्कार स्वच्छता अभियान में उनके शहर को मिले स्टार के हिसाब से मिलेगा। ऐसे में जिस शहर की एक स्टार मिला है, उस शहर के सफाई मित्रों को एक हजार, दो स्टार वालो को दो हजार का पुरस्कार दिया जाएगा। इसी हिसाब से 7 स्टार तक शहरों की कैटेगरी जाएगी।

एमपी ने सफाई अभियान में हासिल की नई ऊंचाइयां

साल 2022 में हुए स्वच्छता के सर्वे में मध्यप्रदेश को देश के सबसे स्वच्छ राज्य का दर्जा मिला है। वहीं, 2023 में मध्यप्रदेश देश का दूसरा सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया। स्वच्छता के मामले में मध्यप्रदेश को 7 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। प्रदेश के 361 निकाय ODF डबल प्लस, 3 निकाय ODF प्लस और 7 निकाय को ODF का प्रमाणीकरण प्राप्त हुआ है। प्रदेश के 384 निकायों द्वारा स्वयं को CPHEEO मानदण्डों के आधार पर संरक्षित शहर घोषित किया गया है।

स्वच्छता के क्षेत्र में एमपी की उपलब्धियां

स्वच्छता सर्वे पुरस्कार 2023 में इंदौर शहर को लगातार 7वीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला है। इंदौर वाटर प्लस प्रमाणन और 7 स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाला देश का पहला शहर बन गया है। हाल ही में नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम में स्वच्छ वायु सर्वे 2024 में जबलपुर को वायु गुणवत्ता में सुधार के लिये देश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता अभियान

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि, पीएम मोदी की पहल पर देश में शुरू हुए स्वच्छता अभियान में मध्य प्रदेश कई कीर्तिमान स्थापित कर चुका है। उन्होंने कहा जहां एक ओर साल 2022 के स्वच्छ सर्वे में मध्य प्रदेश को सबसे स्वच्छ और साफ राज्य का दर्जा मिला। वहीं, दूसरी ओर प्रदेश के इंदौर शहर ने लगातार 7वीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त किया है। पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर यानी 17 सितम्बर को स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू हो रहा है, जो कि 2 अक्टूबर महात्मा गांधी की जयंती तक चलेगा। इस साल अभियान की थीम स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता रखी गई है। सीएम ने कहा कि, इस बार भी शहरी और ग्रामीण के कई क्षेत्रों में जन-भागीदारी के साथ बड़े पैंमाने पर स्वच्छता संबंधी गतिविधियां संचालित की जाएगी।