गणेश विसर्जन झांकी प्रदर्शनी: मार्ग, सुरक्षा और ट्रैफिक डायवर्सन की जानकारी…

रायपुर (वीएनएस)। राजधानी में गणेश विसर्जन झांकी प्रदर्शनी का मुख्य कार्यक्रम 19 सितंबर 2024 को रात में आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन हर वर्ष की तरह हर्षोल्लास के साथ किया जाएगा, जिसमें रायपुर और आसपास के इलाकों से लाखों श्रद्धालु और दर्शक आकर्षक झांकियों के साथ गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन देखने एकत्रित होते हैं।

चल समारोह मार्ग
19 सितंबर की शाम से गणेश प्रतिमाएं और झांकियां शहर के विभिन्न क्षेत्रों से आकर राठौर चौक में एकत्रित होंगी। विसर्जन यात्रा राठौर चौक से प्रारंभ होकर नवीन मार्केट, गुरुनानक चौक, शारदा चौक, जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, चिकनी मंदिर, कोतवाली चौक, सदर बाजार, सद्दाणी चौक, सत्ती बाजार, कंकाली तालाब, पुरानी बस्ती थाना, लाखेनगर चौक, सुन्दरनगर, रायपुरा चौक होते हुए विसर्जन स्थल महादेव घाट, खारून नदी पहुंचेगी।

वापसी मार्ग
विसर्जन के बाद वाहनों की वापसी महादेव घाट तिराहा से होते हुए एनीकट मार्ग, भाठागांव चौक, और रिंग रोड-01 के माध्यम से होगी।

यातायात और मालवाहक वाहनों पर प्रतिबंध
19 से 20 सितंबर तक विसर्जन के दौरान, सभी प्रकार के भारी और मध्यम मालवाहक वाहनों का प्रवेश और आवागमन मुख्य शहर के मार्गों पर प्रतिबंधित रहेगा। यह प्रतिबंध विशेष रूप से सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए लागू किया गया है। इस दौरान टाटीबंध चौक, भनपुरी तिराहा, रायपुरा चौक, पचपेड़ी नाका चौक, संतोषी नगर चौक, महासमुंद बेरियर, विधानसभा रोड वीआईपी तिराहा, कांशीराम नगर चौक, भाठागांव चौक तथा रिंग रोड 1 और 2 के सभी प्रवेश मार्ग में भारी/मध्यम माल वाहक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

डायवर्सन व्यवस्था
19 सितंबर को गणेश विसर्जन समारोह के दौरान ट्रैफिक के सुचारू संचालन हेतु निम्नलिखित डायवर्सन लागू किए जाएंगे:
    बलौदाबाजार और महासमुंद की ओर जाने वाले वाहन रिंग रोड-03 का उपयोग कर सकेंगे।
    भिलाई की ओर से आने वाले छोटे वाहन आश्रम तिराहा तक ही आ सकेंगे। शास्त्री चौक जाने वाले वाहन रिंग रोड 01 से रायपुरा चौक होते हुए यात्रा कर सकेंगे।
    धमतरी की ओर से आने वाले छोटे वाहन कालीबाड़ी चौक से शास्त्री चौक होते हुए बिलासपुर मार्ग की ओर जा सकेंगे।
    शास्त्री चौक से जयस्तंभ चौक और कालीबाड़ी से कोतवाली चौक तक रात 8 बजे से सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।
    सदर बाजार, सत्ती बाजार, पुरानी बस्ती और लाखेनगर चौक के आसपास रात 10 बजे से वाहन प्रतिबंध लागू रहेगा।

पार्किंग व्यवस्था
गणेश विसर्जन को देखने आने वालों के लिए निम्नलिखित स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है:
    सिविल लाइन, शांति नगर की ओर से आने वाले वाहन कलेक्ट्रेट परिसर और गॉस मेमोरियल ग्राउंड में पार्क कर सकते हैं।
    लाखेनगर, चौबे कॉलोनी के वाहनों के लिए हिन्द स्पोर्टिंग मैदान में पार्किंग उपलब्ध होगी।
    रेलवे स्टेशन, फाफाडीह की ओर से आने वाले वाहनों के लिए सिंधी बाजार के पास पार्किंग की सुविधा होगी।

सार्वजनिक अपील
आयोजक समिति की अपील है कि सभी वाहन चालक निर्धारित पार्किंग स्थानों का उपयोग करें और प्रतिबंधित मार्गों पर वाहनों को न ले जाएं। सभी नागरिकों से सुरक्षा और व्यवस्था में सहयोग की अपेक्षा की गई है।

सूचना: गणेश विसर्जन के दौरान यातायात संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने से सभी को सुविधा होगी, और यह कार्यक्रम सुरक्षित और सुचारू रूप से संपन्न होगा।