छत्तीसगढ़ : शर्मनाक! ड्यूटी छोड़ शराब के नशे में गांव में उत्पात मचा रहा था शिक्षक, ग्रामीणों ने कंधे का सहारा देकर पहुंचाया स्कूल

एक पीरियड पढ़ा कर स्कूल से गाँव जा कर छक कर शराब पीते मिले शिक्षक,नशे में धुत होकर गाँव की गलियों में उड़ेलता रहा शिक्षक, ग्रामीणों ने उठाकर पहुँचाया स्कूल

छात्रों का आरोप:- नशे में बच्चो के साथ गाली गलौज कर मारपीट करता है शिक्षक

कोतबा, 14 सितंबर (वेदांत सामाचार)- छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के पत्थलगांव के शासकीय प्राथमिक विद्यालय काडरो में एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां विद्यालय के शिक्षक सुरेंद्र कुमार मुंजनी को ग्रामीणों ने नशे में धुत होकर गांव में घूमते हुए पकड़ा। शिक्षक की हरकतों से परेशान होकर ग्रामीणों ने उसे कांधे पर उठाकर स्कूल पहुंचाया। शिक्षक ने इतनी पी रखी थी की उससे चलना तो दूर खड़ा ही नहीं हो पा रहा था. ग्रामीणों की लाख समझाईश के बाद भी नशेड़ी शिक्षक अपने घर या स्कूल जाने से मना कर दिया तो ग्रामीणों ने उसे पकड़कर किसी तरह स्कूल पहुंचाया. यहां भी जनाब स्कूल के बरामदा में ही झूमने लगे.
दरअसल, शिक्षक सुरेंद्र कुमार प्राथमिक विद्यालय काडरो में पदस्थ हैं और वहां 136 बच्चे अध्ययनरत हैं। पूर्व माध्यमिक शाला काडरों में 6वीं से 8वीं तक यह स्कूल में कुल 136 बच्चे नामांकित हैं. बच्चे इस शिक्षक के हरकत से बेहद परेशान हैं. बच्चों का आरोप है कि सुरेंद्र कुमार मुंजनी अक्सर शराब पीकर स्कूल में आकर बच्चे से मारपीट करता है. उनके साथ गाली-गलौच करता है। शुक्रवार को शिक्षक सुरेंद्र कुमार स्कूल में बच्चों को 1 पीरियड पढ़ाने के बाद शराब पीने निकल गए और गांव में शराब के नशे में धुत होकर झूमते दिखे। शिक्षक सुरेंद्र कुमार पर स्कूल के बच्चों ने भी गंभीर आरोप लगाए हैं।

बच्चों का कहना है कि, शिक्षक सुरेंद्र कुमार स्कूल में शराब पीकर आते हैं और हमारे साथ मारपीट, गाली-गलौज करते हैं। बच्चों का कहना है कि यह पहली बार नहीं है जब शिक्षक सुरेंद्र कुमार नशे में धुत होकर स्कूल आए हों, इससे पहले भी कई बार उसकी ऐसी हरकतें सामने आ चुकी हैं। जिससे उनकी पढ़ाई पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। गांव के लोगों ने जब शिक्षक को नशे की हालत में झूमते देखा तो वे आक्रोशित हो गए और उसे उठाकर स्कूल ले गए ताकि स्कूल प्रशासन और अधिकारियों को उसकी हालत का सीधा प्रमाण दिया जा सके। यहां भी जनाब स्कूल के बरामदा में ही झूमने लगे. नशे के धुत शिक्षक को देख स्कूल के बच्चे सहमें दिख रहे थे. ऐसे में शराबी शिक्षक कैसा भविष्य तैयार करेंगे ये बड़ा सवाल है।ये शिक्षक महोदय ये खुद मान रहे हैं कि शराब का सेवन कर स्कूल आना ठीक नहीं है और इन्हें प्रशिक्षण में भी ये हिदायत दी गई है कि शराब का सेवन कर स्कूल बिल्कुल भी न आए, लेकिन शराब की लत है की छुड़ने का नाम ही नहीं ले रही है.

शराब नहीं पीने की शपथ भी ली थी

हालही में जिला प्रशासन ने जिले के शराबी शिक्षकों को चिन्हांकित कर नशे से दूर रहने का प्रशिक्षण दिया था. नशा न करने की शपथ भी दिलाई गई थी. इस अभिप्रेरणा शिविर में शिक्षक सुरेंद्र कुमार मुंजनी भी शामिल हुए थे. इसके बावजूद इस शिक्षक नशे के इतने आदी हो चुके हैं कि उनसे नशा छोड़ना तो दूर नशे की हालत में ही स्कूल में उत्पात मचाना फिर से शुरू कर दिया है . शिक्षक पर बच्चों और देश का भविष्य गढ़ने की जिम्मेदारी होती है ऐसे में शिक्षक जब शराब के नशे में स्कूल पहुंचेंगे तो स्थिति क्या होगी इसका अंदाजा बखूबी लगाया जा सकता है.

ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग पर उठाये सवाल

आपको बता दें कि शिक्षक सुरेंद्र कुमार को नशा मुक्ति का प्रशिक्षण भी दिया गया था। लेकिन इसके बावजूद वह अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहा है। यह प्रशासन और समाज दोनों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है। क्योंकि, शिक्षक का कार्य बच्चों को शिक्षा देना और सही मार्गदर्शन करना होता है, न कि उन्हें डराना या नुकसान पहुंचाना। इस घटना ने पूरे गांव में हड़कंप मचा दिया है और शिक्षा विभाग पर भी सवाल उठाए हैं। अब देखना होगा कि, प्रशासन इस मामले में क्या कदम उठाता है और ऐसे शिक्षकों के खिलाफ क्या सख्त कार्रवाई की जाती है।

शिकायत के बाद भी नही हो रहा कोई सुधार

संस्था के प्रधानपाठक अर्जुनराम यादव ने बताया कि शिक्षक सुरेंद्र कुमार आज सुबह स्कूल तो सही समय पर आ गए थे। लेकिन एक पीरियड पढ़ाने के बाद से बिना बताए चुपचाप गायब हो गए अभी 3 बजे तक वापस नही लौटे है। इनके साथ शराब सेवन कर स्कूल आने का पहला वाक्या नही है पहले भी आते रहे है समझाई देने का कोई असर नही होता बीते साल भर से कई बार उच्चाधिकारियों को शिकायत भी की गई है। लगातार हमारे द्वारा भी विरोध किया जाता गई हमे भी खराब लगता है कि एक शिक्षक नशे की हालत में स्कूली बच्चों के सामने आ कर उनके भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है। सरासर गलत है ।

अधिकारी बोले- जांच के बाद करेंगे कार्रवाई

इस मामले को संज्ञान में लेते हुए विकासखंड शिक्षा अधिकारी विनोद पैंकरा ने कहा है कि, शिक्षक सुरेंद्र कुमार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं बीईओ का कहना है कि, विद्यालय में अनुशासनहीनता और इस प्रकार के व्यवहार को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मामले में जांच के बाद जिला शिक्षा अधिकारी को जांच प्रतिवेदन भेजा जाएगा।