सांसद नाग ने किया स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारम्भ

‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता‘ थीम पर चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान

कांकेर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और इसे जन-जन का अभियान बनाने के उद्देश्य से स्वच्छता अभियान चलाया। प्रत्येक नागरिक को स्वयं के साथ-साथ समाज व देश को स्वच्छ रखने के लिए आगे आना होगा तभी यह अभियान सफल होगा। इसे क्रांति मिशन के तौर पर लेकर हमें कार्य करना होगा। उक्ताशय के उद्गार कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद भोजराज नाग ने शनिवार को स्वच्छता ही सेवा-2024 के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में दिए। सांसद ने मुख्य अतिथि की आसंदी से कहा कि देव स्थलों की भांति प्रत्येक जगह को साफ-सुथरा रखने की प्रवृत्ति को हमारी संस्कृति व स्वभाव लाने की जरूरत है।

इस वर्ष ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ की थीम पर आधारित स्वच्छता अभियान के शुभारम्भ अवसर पर जिला पंचायत के सभाकक्ष में आज दोपहर को आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि की आसंदी से कांकेर विधायक आशाराम नेताम ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह प्रत्येक व्यक्ति का अभियान है जिसमें अपने घर में स्वच्छ रखने के साथ-साथ बच्चों को भी स्वच्छता का संस्कार दें। यह अभियान एक क्रांति है और इसमें सभी वर्ग को भागीदार होना बेहद जरूरी है। उन्होंने आगे कहा कि जिले के जनप्रतिनिधिगण और वरिष्ठ नागरिकों, संस्थाओं के समन्वय से जिले को स्वच्छ बनाने की दिशा में सफलता जरूर मिलेगी। कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने अभियान के लक्ष्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत लोगों में स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन था, जिसके तहत घर-घर शौचालय का निर्माण शुरू किया गया। इसके अनेक सकारात्मक परिणाम सामने आए और लोगों को कई बीमारियों से मुक्ति भी मिली। उन्होंने कहा कि जिले में पहले से ही लगातार सफाई अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें सभी वर्गों के अपेक्षित सहयोग से कुछ स्थानों को स्वच्छ किया गया। इस अभियान में भी उन्होंने अधिक से अधिक जनभागीदारी की अपील करते हुए प्रत्येक वर्ग से अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने व ‘एक पेड़ मां के नाम‘ के तहत अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने का इस दौरान आव्हान किया। जिला पंचायत के अध्यक्ष हेमंत ध्रुव ने भी जिले के नागरिकों से स्वच्छता ही सेवा अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। इसके पहले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमित अग्रवाल ने आज से चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के संबंध में पीपीटी के माध्यम से स्वच्छता पखवाड़े की कार्ययोजना और विस्तृत कार्यक्रम की जानकारी दी।

स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना-
इसके पश्चात् मुख्य अतिथि सांसद नाग, विधायक नेताम और कलेक्टर सहित अन्य उपस्थित अतिथियों ने स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर जिला पंचायत परिसर से रवाना किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला, जनपद पंचायत के अध्यक्ष रामचरण कोर्राम, पूर्व विधायक श्रीमती सुमित्रा मारकोले, राज्य मत्स्य कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष भरत मटियारा उपस्थित थे।