छत्तीसगढ़ के स्कूल-कॉलेजों में सत्र 2024-25 के लिए 64 दिनों की छुट्टियों की घोषणा

रायपुर । छत्तीसगढ़ के स्कूलों और बीएड-डीएड कॉलेजों में 2024-25 शिक्षा सत्र के लिए कुल 64 दिन की छुट्टियों की घोषणा की गई है। लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षा विभाग को इस संबंध में अवकाश का आधिकारिक पत्र भेज दिया है, जिसमें प्रमुख त्योहारों और मौसम के अनुसार छुट्टियों की तिथियां तय की गई हैं।

आदेश के अनुसार, इस साल दशहरा की छुट्टियां 7 अक्टूबर से शुरू होकर 12 अक्टूबर तक चलेंगी। इसके बाद 6 और 13 अक्टूबर को रविवार पड़ने के कारण कुल 8 दिन स्कूल बंद रहेंगे।

इसके बाद, अक्टूबर के अंत में दिवाली की लंबी छुट्टियां 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक रहेंगी। इस दौरान भी रविवार पहले और बाद में पड़ने से फिर से कुल 8 दिन का अवकाश होगा।

इसके अलावा, सर्दियों की छुट्टियां 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक घोषित की गई हैं, जबकि ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए 46 दिन निर्धारित किए गए हैं। ये गर्मियों की छुट्टियां 1 मई से 15 जून 2025 तक रहेंगी। मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इन छुट्टियों में जरूरत पड़ने पर बदलाव भी किया जा सकता है।

इस फैसले से छात्रों और शिक्षकों को छुट्टियों की सही जानकारी मिल गई है, जिससे वे अपनी योजनाओं को बेहतर ढंग से व्यवस्थित कर सकेंगे।