KORBA News : घर के आंगन में बकरी के बच्चे और दो मुर्गियों को निगलकर कुंडली मार बैठा था अजगर, फिर जो हुआ

कोरबा, 10 सितम्बर (वेदांत समाचार) I कोरबा में रामपुर देसी शराब दुकान के पास रहने वाला खिलावन यादव का परिवार उस वक्त दहशत में आया गया जब उनके घर के आंगन में एक अजगर सांप कुंडली मारकर बैठा था। अजगर सांप एक बकरी के बच्चे और दो मुर्गियों को निगलकर बैठा था। वजन अधिक होने के कारण वह कहीं नहीं जा पा रहा था। परिवार के लोगों की नजर जब सांप पर पड़ी तब उनके होश उड़ गए। अजगर के रेस्क्यु के लिए तत्काल सर्पमित्रों को फोन किया गया। मौके पर पहुंची सर्पमित्रों की टीम ने सुरक्षित ढंग से अजगर का रेस्क्यु किया फिर उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया।

मकान मालिक खिलावन यादव ने बताया कि घटना देर रात की है जब पूरा परिवार खाना खाकर अपने-अपने कमरे में सोने चले गए सुबह होने पर घटनाक्रम की जानकारी हुई जब आंगन में वह बाहर निकाल इस दौरान एक बकरी का बच्चा गायब था कुछ देर के लिए लगा कि बकरा चोरी हो गया होगा या फिर कहीं चला गया होगा उसके बाद टोकरी में ढक कर रखे मुर्गियों को देखने गया इस दौरान दो मुर्गी गायब थे आसपास कमरे में खोजबीन कर रहा था। इस दौरान एक विशालकाय अजगर कुंडली मारकर बोरी के नीचे बैठा हुआ था। इसके बाद वह इसकी सूचना वन विभाग के स्नेक कैचर जितेंद्र सारथी को दिया जहां मौके पर पहुंच रेस्क्यू कर उसे जंगल में छोड़ा गया।

स्नेक कैचर ने बताया कि अजगर लगभग 15 फीट का था एक बकरी के बच्चे और दो मुर्गी को निकालने के बाद सुस्त पड़ गया था और कुंडली मार के बैठा हुआ था। जहां जितेंद्र सारथी ने मकान मालिक और आसपास लोगों से अपील करते हुए कहा कि अजगर के द्वारा नुकसान पहुंचा हुआ बकरी और मुर्गियों का मुआवजा वन विभाग के द्वारा दिया जाएगा लेकिन जीव जंतु को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचाएं नहीं तो अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसी घटना होने पर तत्काल वन विभाग को इसकी सूचना दें ताकि वन जीव की रक्षा हो सके।