Weight Gain : वजन बढ़ा सकता है खाली पेट केला खाना

केला खाने को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हैं। कुछ लोग कहते हैं सुबह खाली पेट केला खाना फायदेमंद होता है। कुछ लोग नाश्ते में केला खाते हैं। कुछ लोग सुबह केला खाने से नुकसान होने की बात करते हैं।

जी हां ये बात सच है कि केला को अकेला नहीं खाना चाहिए। कुछ लोगों को सुबह खाली पेट केला खाने से पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। केला हमेशा नाश्ते या दूसरे आहार के साथ खाना चाहिए। क्योंकि केला में कई कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो पाचन में दिक्कत कर सकते हैं। इससे गैस और फूलने की शिकायत हो सकती है। इसलिए केला को हमेशा किसी दूसरे फूड के साथ खाएं। सिर्फ केला खाने से बचना चाहिए।

कुछ लोगों को लगता है कि सुबह खाली पेट केला खाने से वजन कम होता है इससे पेट साफ रहता है और पाचन मजबूत होता है। जबकि ऐसा नहीं है केला में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज की मात्रा काफी ज्यादा होती है। खाली पेट केला खाने से वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है। एक मीडियम साइज का केला खाते हैं तो इससे करीब 25-30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 90-105 कैलोरीज मिलती हैं।

केला खाने का अच्छा समय दिन का होता है जिससे सभी पोषक तत्व शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित हो सकें। इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहेगी। आपकी एक्टिविटीज के साथ केले से मिलने वाली कैलोरीज भी बर्न हो जाएंगी। इसलिए आप दोपहर के समय या फिर शाम को केला खा सकते हैं। इस समय केला खाने से शरीर को धीरे-धीरे एनर्जी मिलती रहती है। आप चाहें तो नाश्ते के बाद भी केला खा सकते हैं।