दिव्यांग संध्या को मिली नई रोशनी’’कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी की पहल से छात्रा को मिली ट्राइसिकल का सहारा’

कोरिया 03 सितम्बर 2024/ शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के संकल्प के साथ कोरिया जिले की कलेक्टर, श्रीमती चन्दन त्रिपाठी ने अपने पदभार ग्रहण करते ही अधिकारियों और कर्मचारियों से एक महत्वपूर्ण आव्हान किया था। उन्होंने यह सुनिश्चित करने का संकल्प लिया है कि सरकार की योजनाओं का फायदा वास्तव में उन लोगों तक पहुंचे, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

इस प्रतिबद्धता का प्रत्यक्ष उदाहरण हाल ही में सोनहत विकासखण्ड के ग्राम पंचायत रामगढ़ में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में देखने को मिला। इस शिविर में ग्राम पंचायत सिंधोर निवासी शिवकुमार ने अपनी बेटी कुमारी संध्या की कठिनाई को सामने रखा। संध्या, जो ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा है, दिव्यांग है और उसे स्कूल जाने में अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता था। शिवकुमार अपनी बेटी को हर दिन अलग-अलग साधनों और सहयोग से स्कूल पहुंचाते थे, लेकिन यह काफी मुश्किल भरा था।

कुमारी संध्या पढ़ाई में गहरी रुचि रखती है और उसकी मेहनत ने उसे एक उत्कृष्ट छात्रा भी बना दी है। हालांकि, उसकी दिव्यांगता ने उसे कभी, उसकी पढ़ाई में रुकावट नहीं बनने दी, लेकिन स्कूल जाने के लिए उचित साधन की कमी एक बड़ी समस्या थी। रामगढ़ में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में संध्या ने अपनी इस समस्या को रखा और एक ट्राइसिकल प्रदान करने का आवेदन किया था।

कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी ने संध्या की समस्या को समझा और तुरंत सम्बंधित विभाग को ट्राइसिकल प्रदान करने के निर्देश दिए और इस तरह विभाग ने शीघ्रता से कार्रवाई करते हुए कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी ने आज कुमारी संध्या को ट्राइसिकल उपलब्ध कराई, जिससे उसकी स्कूल जाने की समस्या का समाधान हो गया। इस पहल से संध्या को न केवल स्कूल पहुंचने में आसानी होगी बल्कि उसे अपनी पढ़ाई जारी रखने का आत्मविश्वास भी मिला।कुमारी संध्या के परिजनों ने कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी के इस कदम के लिए आभार व्यक्त किया और अब संध्या अपनी शिक्षा को बिना किसी बाधा के जारी रख सकेगी।