सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी का अनुमान, जल्द हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली,29 अगस्त । केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। सूत्रों के अनुसार, नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3% की वृद्धि का ऐलान कर सकती है।

आधिकारिक घोषणा का इंतजार:
केंद्र सरकार हर साल मार्च और सितंबर में DA/DR में वृद्धि की घोषणा करती है, जो जनवरी और जुलाई से लागू होती है। हालांकि, इस बार की वृद्धि को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार, कर्मचारियों को उम्मीद है कि सितंबर में इस बारे में ऐलान हो सकता है।

महंगाई भत्ता 53% तक पहुंचने की संभावना:
अगर 3% की बढ़ोतरी की जाती है, तो वर्तमान में 50% पर चल रहा महंगाई भत्ता बढ़कर 53% हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

कितनी बढ़ेगी सैलरी:
उदाहरण के लिए, एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी जिसका मूल वेतन ₹18,000 है, 3% DA वृद्धि के बाद उसकी सैलरी में प्रति माह ₹540 की वृद्धि होगी, जिससे उसकी वार्षिक आय में ₹6,480 की वृद्धि होगी। वहीं, अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन ₹56,900 है, तो DA में वृद्धि के बाद उसकी सैलरी में प्रति माह ₹1,707 या वार्षिक ₹20,484 की वृद्धि होगी।

सरकारी कर्मचारियों के लिए यह खबर निश्चित रूप से राहत की बात है, जो लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे। अब देखना यह होगा कि सरकार कब तक इस पर आधिकारिक मुहर लगाती है।