एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2024: भारत की 18 सदस्यीय टीम का ऐलान, इन्हें मिली मुख्य गोलकीपर की जिम्मेदारी, देखें पूरा स्क्वॉड

नई दिल्ली,28 अगस्त: पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद, हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम अब एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी छाप छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। 8 से 17 सितंबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए हॉकी इंडिया ने बुधवार को 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। भारत के साथ-साथ इस टूर्नामेंट में कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और मेजबान चीन की टीमें भी हिस्सा लेंगी।

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए कृशन बहादुर पाठक को भारतीय हॉकी टीम का मुख्य गोलकीपर बनाया गया है। श्रीजेश ने पेरिस ओलंपिक में लगातार दूसरा कांस्य पदक जीतने के बाद हॉकी से संन्यास ले लिया था, जिसके बाद पाठक को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है।

टीम में अनुभवी मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद को उपकप्तान बनाया गया है, जबकि नियमित उपकप्तान हार्दिक सिंह और अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। उदीयमान ड्रैग फ्लिकर जुगराज सिंह और अराइजीत सिंह हुंडल के लिए भी यह एक सुनहरा अवसर होगा।

कोच क्रेग फुल्टोन ने इस टूर्नामेंट को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि टीम पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद अब नए ओलंपिक चक्र की तैयारी में जुट गई है। भारतीय टीम का पहला मैच 8 सितंबर को चीन के खिलाफ होगा, और इसके बाद 14 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला जाएगा।

भारतीय टीम:
गोलकीपर:
कृशन बहादुर पाठक, सूरज करकेरा
डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह, संजय, सुमित
मिडफील्डर: राजकुमार पाल, नीलाकांता शर्मा, विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह, मोहम्मद राहील
फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, अराइजीत सिंह हुंडल, उत्तम सिंह, गुरजोत सिंह
मुख्य कोच: क्रेग फुल्टोन

भारतीय टीम 16 सितंबर को सेमीफाइनल और 17 सितंबर को फाइनल खेलेगी। टीम का लक्ष्य इस टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन को और बेहतर करना है।