डेंगू मलेरिया को लेकर निगम का अमला अलर्ट मोड पर

0 तीन दिनो में 2287 घरों में पहुंचे निगम कर्मी, 2480 पानी कंटेनरों की जांच की, उन्हें खाली कराया, घर-घर दवाईयों का छिड़काव, लोगों को दी समझाईश, पूरी एहतियात बरतें, सजग रहे ।

कोरबा 27 अगस्त 2024 (वेदांत सामाचार) – डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों को लेकर निगम का अमला अलर्ट मोड पर है, निगम की टीमें लगातार 01 महीने से एक विशेष अभियान चलाकर इस दिशा में कार्य कर रही हैं। 24, 25 एवं 26 अगस्त के इन 03 दिनों में निगम की टीमें मुड़ापार, मुड़ापार नम्बर 01, कांशीनगर, नेहरूनगर, अमरैयापारा आदि बस्तियों के 2287 घरों में पहुंचा, इस दौरान निगम कर्मचारियों ने 2480 पानी कंटेनरों की जांच की तथा उन्हें खाली कराया, 206 ऐसे कंटेनरों जिनमें लार्वा की मौजूदगी दिखी उन्हें दवाएं डालकर उनका विनष्टीकरण किया गया, इन क्षेत्रों में घर-घर पहुंचकर कीटनाशक दवाओं व्यापक छिड़काव एक अभियान के रूप में करते हुए लोगों को एहतियात बरतने की समझाईश दी।


यहॉं उल्लेखनीय है कि वर्षा के दौरान कीटजनित व जलजनति बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है, जिसे देखते हुए नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा विगत एक माह से अधिक समय से एक अभियान के रूप में कीटनाशक व मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा है तथा इनके प्रति आम लोगों को जागरूक करने की दिशा में लगातार कार्य हो रहे हैं। शहर के कुछ वार्ड एवं बस्त्यिं में डेंगू व मलेरिया के मरीज मिलने की स्थिति को देखते हुए निगम का अमला अब पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ गया है। कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन एवं निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा निर्देशन में गठित टीमें सघन रूप से इस दिशा में कार्य कर रही है। 24, 25 एवं 26 अगस्त के इन तीन दिनों में इन टीमों ने मुड़ापार, मुड़ापार नम्बर 01, कांशीनगर, नेहरूनगर, अमरैयापारा आदि बस्तियों के 2287 घरों में पहुंचकर वहॉं पर स्थित 2480 पानी कंटेनरों की जांच की, उन्हें खाली कराया, इस दौरान 206 ऐसे पानी कंटेनर पाए गए जिनमें लार्वा की मौजूदगी दिखी, निगम की टीमों ने दवाएं डाल कर लार्वा का विनष्टीकरण कराया, लोगों को समझाईश दी कि वे पूर्ण रूप से एहतियात बरते, सजग रहें, कूलर पानी कंटेनरों व अन्य सामग्रियों, स्थलों पर पानी का जमाव न होने दें, इन्हें लगातार खाली करते रहें।

11 वार्डो की दर्जनों बस्तियों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव

इस दौरान निगम के सफाईमित्रों द्वारा वार्ड क्र. 03, 07, 16, 22, 24, 25, 26, 27, 34, 46, 59 आदि वार्डो की दर्जनों बस्तियों में सघन अभियान चलाकर व्यापक रूप से कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया, उनके द्वारा घरों के आसपास नालियों, गड्ढों, जल जमाव वाले स्थलों, हैण्डपम्प आदि जल स्त्रोतों के आसपास कीटनाशका दवाओं का छिड़काव किया गया। बस्तीवासियों को समझाईश दी गई कि वे घरों के आसपास स्वच्छता बनाए रखें, बर्तनों ,कंटेनरों, कूलरों, गमलों व अन्य किसी भी सामग्रियों में पानी का जमाव न होने दें।

लगातार जारी रहे अभियान

आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मच्छरों को पनपने व उनको बढ़ने से रोकने के लिए लगातार वार्ड व बस्तियों व आवासीय क्षेत्रों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव जारी रखें, लोगों के घरों में रखें हुए कूलरों का पानी प्रतिदिन बदला जाए, इस हेतु लोगों को लगातार जागरूक करें। साफ-सफाई कार्यो के प्रति सजग रहें, नालियों, सड़कों के किनारे, मैदानों व अन्य किसी भी स्थल पर पानी का जमाव न हो, यदि कहीं पर भी जल जमाव की स्थिति दिखती है तो तत्काल पानी की निकासी कराएं, जल जमाव क्षेत्रों हैण्डपम्प व अन्य जल स्त्रोतों के आसपास भी मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव करें।