Korba breaking: डब्ल्यू.टी. प्लांट के मोटर पम्प में जलकुम्भी फसने के कारण जल आपूर्ति में आई बाधा

0. निगम का अमला लगातार हटा रहा जलकुम्भी ताकि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में अपेक्षित मात्रा में पहुंचे रॉ-वाटर, वार्ड व बस्तियों में की जा सके निर्वाध जलापूर्ति

कोरबा, 27 अगस्त 2024 –निगम के कोहड़िया स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में नहर से पानी खींचने हेतु लगाए गए मोटर पम्प के फुटबाल में लगातार जलकुम्भी फंसने से प्लांट में रॉ-वाटर की पर्याप्त आपूर्ति न होने के कारण वार्डो व बस्तियों में जल की आपूर्ति बाधित हो रही है, वहीं आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के निर्देश पर निगम का अमला लगातार परिश्रम कर जलकुम्भी को हटा रहा है ताकि डब्ल्यू.टी.प्लांट में पानी की कमी न हो तथा वार्ड व बस्तियों में निर्वाध जलापूर्ति जारी रह सके।

यहॉं उल्लेखनीय है कि कोहड़िया में नगर पालिक निगम कोरबा का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थित है, जहांॅं पर जल को उपचारित कर निगम क्षेत्र के वार्ड व बस्तियों में नियमित जलापूर्ति पाईप लाईनों के माध्यम से की जाती है। हसदेव दर्री बराज से निकली नहर में निगम द्वारा स्थापित मोटर पम्प के माध्यम से कोहड़िया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में रॉ-वाटर पहुंचाया जाता है, तत्पश्चात जल को उपचारित किया जाता है। वर्तमान में भारी वर्षा के कारण हसदेव दर्री बराज पूर्ण रूप से भरा हुआ है, बांध स्थित जलकुम्भी पानी के बहाव में बहकर नहर में आती है, इस जलकुम्भी के मोटर पम्प के फुटबाल में फसने की वजह से मोटर पम्प जाम हो जाते हैं तथा डब्ल्यू.टी.प्लांट के लिए रॉ-वाटर की सप्लाई में अवरोध उपस्थित होता है, पर्याप्त मात्रा में रॉ-वाटर न पहुंचने के कारण वार्ड एवं बस्तियों में उपचारित जलापूर्ति में बाधा उत्पन्न होती है। निगम का अमला लगातार जलकुम्भी को हटा रहा है ताकि डब्ल्यू.टी.प्लांट में पर्याप्त मात्रा में रॉ-वाटर पहुंचे, जिसे उपचारित कर वार्ड व बस्तियों में नियमित व पर्याप्त जलापूर्ति जारी रह सके।

जल आपूर्ति सामान्य करने का प्रयास जारी- निगम के जल प्रदाय विभाग के कार्यपालन अभियंता राकेश मसीह ने बताया कि जलकुम्भी को निकाल दिया गया है, साथ ही निगम का अमला लगातार इस कार्य में लगा हुआ है, डब्ल्यू.टी.प्लांट में रॉ-वाटर की आपूर्ति करने व वार्ड एवं बस्तियों में पानी सप्लाई सामान्य किए जाने का निरंतर प्रयास निगम द्वारा किया जा रहा है। उन्होने बताया कि लगातार वर्षा के कारण मटमैला पानी आ रहा है जिसे साफ करने में भी समय लगता है, इससे भी जलापूर्ति को सामान्य बनाए रखने में बाधा उत्पन्न होती है, उन्होने बताया कि जिन-जिन क्षेत्रों में जिन दिनों नियमित जलापूर्ति नहीं हो पाती, वहॉं पर निगम द्वारा वाटर टैंकरों के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाता है।