जाति प्रमाण पत्र बनाने 10 सितंबर को होगा विशेष ग्राम सभा का आयोजन : कलेक्टर

0 पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जिले के किसानों का शत प्रतिशत हो पंजीयन।

0 जिले की स्वच्छ स्कूल को 2 अक्टूबर को किया जाएगा सम्मानित।

जांजगीर-चांपा 27 अगस्त 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा की अध्यक्षता में आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। कलेक्टर श्री छिकारा ने बताया कि 10 सितंबर को जाति प्रमाण पत्र के लंबित आवेदनों का निराकरण एवं जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने ‘‘मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय‘‘ के तहत प्रत्येक शनिवार को सभी जिला नोडल अधिकारियों को अपने संबंधित स्कूलों में जाकर श्रमदान करने कहा उन्होंने बताया कि जिले के सबसे स्वच्छ स्कूल को 2 अक्टूबर को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने जिले में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को समय सीमा में प्राथमिकता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य अमले को जिले में डायरिया-मलेरिया के लगातार जांच करने और नालियांे की साफ-सफाई व टंकी में क्लोरीफिकेशन करने के निर्देश दिए। उन्होंने ‘‘उत्कृष्ट जांजगीर-चांपा‘‘ अभियान के तहत विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को 10वीं-12वीं स्कूली बच्चों का मासिक टेस्ट आयोजित कर के 15-15 टॉपर बच्चों का चिन्हांकन कर लिस्ट तैयार करने कहा। कलेक्टर ने बैठक में संबंधित अधिकारियों को जिले में नदियों का जल स्तर बढ़ा हुआ है ऐसे में बैराज का गेट खोलने से पहले मुनादी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ‘‘स्वस्थ जांजगीर-चांपा‘‘ अभियान के तहत स्वास्थ्य अमले को संदिग्ध मोतियांबिंद के मरीजों का कैंप लगाकर उनकी जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम किसान योजना के तहत शेष एवं नए किसानो के पंजीयन करने में प्रगति लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना में जिले के शत-प्रतिशत किसानों का पंजीयन हो। उन्होंने मुख्य मार्गाें में स्थित ग्राम पंचायतों एवं सभी नगरीय निकायो में पशु नियंत्रण चौपाल आयोजन करने एवं सभी सीएमओ व जनपद सीईओ को पशुओं को रोड से अन्यत्र विस्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदारों को अवैध प्लाटिंग के विरुद्ध कार्यवाही जारी रखने कहा।

कलेक्टर ने बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में भर्ती एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के रिक्त पदों की भर्ती कि जानकारी लेते हुए शेष पदों पर जल्द से जल्द भर्ती की कार्यवाही करने कि निर्देश दिये। उन्होंने एसडीएम तहसीलदार को जाति प्रमाण पत्र बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, समय सीमा के प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन और जनशिकायत, चौटबोट संवाद 24×7 के प्रकरणों पर चर्चा कर संबंधित विभागों को समय-सीमा कर अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने उत्कृष्ट जांजगीर-चांपा अभियान, जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, जल जीवन मिशन, पीएम जन आरोग्य योजना, किसान सम्मान निधि, पीएम आवास, अग्निवीर, पीएम विश्वकर्मा, महतारी वंदन योजना, केसीसी की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी, अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ गोकुल रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।