जींस में क्यों होती है छोटी जेब? बहुत लोग नहीं जानते हैं इसकी वजह

जींस हो या फिर सूट समय के साथ हर किसी का फैशन बदलता रहता है और ट्रेंड में आता रहता है. जैसे की आप जींस को ही ले लीजिए समय के साथ-साथ जींस के स्टाइल में कितना बदलाव आया है. 1970s के दौरान जींस के जींस अक्सर स्ट्रेट और फ्लेयर हुआ करती थी. फ्लेयर जींस में जांघों से लेकर पैरों तक वाइड कट होता था. वहीं 1990s के दौरान जींस का डिजाइन ज्यादा टाइट और स्किनी फिट होने लगा. इसी समय रेट्रो स्टाइल औरडिस्ट्रेस्ड जींसका ट्रेंड में आई थी.

2000 मे बैग्गी और लूज फिट जींस ट्रेंड में आई. साथ ही स्लिम और टेलर्ड जींस भी पहनना लोग बहुत पसंद करते थे. 2010 से लेकर अब तक स्ट्रेट लेग, क्रॉप्ड जींस और विंटेज जींस स्टाइल आया. इसी के साथ हाई वेस्ट और वाइड लेक जींस स्टाइल भी आजकल ट्रेंड में हैं. पहले के समय में जींस नॉर्मल डेनिम से बनकर तैयार की जाती थी. लेकिन अब जींस में एलेस्टेन और स्पैन्डेक्स जैसे स्ट्रेच मटेरियल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ये स्ट्रेचेबल और फिटनेस में बेहतर होती है. साथ ही पहनने में आरामदायक रहती है.

पहले के समय में ज्यादातर जींस में नीला और काला रंग देखने को मिलता था. लेकिन आजकल कई कलर, टेक्सचर और प्रिंट्स में जींस बाजार में मौजूद हैं. जींस पहनना कंफर्टेबल रहता है और इससे व्यक्ति का लुक प्रोफेशनल और अट्रैक्टिव लगता है. इसलिए जींस पहनना लोग पसंद करते हैं. साथ ही रोजाना धोने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसका फैब्रिक ऐसे होता है जो कई दिनों तक चलता है और ये जल्दी गंदी नहीं होती है. साथ ही जींस में जेब मौजूद होती है जिससे अपना सामान संभालने में आसानी रहती है.

क्यों होती है छोटी पॉकेट?
जब भी आप जींस पहने हैं तो देखा होगा की इसमें एक छोटी से जेब होती है. लेकिन कई लोग ये सोचते होंगे की आखिर इसका काम क्या होता? इसके बारे में बहुत कम लोगों के पता है कि आखिर जींस में ये छोटी के जेब क्यों लगाई गई थी, आइए जानते हैं इसके बारे में

जींस में दिखने वाली छोटी पॉकेट को वॉट पॉकेट भी कहा जाता है. ये छोटी से जेब खुल पैसे, घड़ी, चाबियां और छोटी चीजों को रखने के काम आती है. 19वीं सदी से जींस में ये छोटी जेब बनाई जाने लगी थी. इसका वॉच यानी की हाथ वाली घड़ी रखने के लिए डिजाइन किया गया था. लेकिन अब बहुत कम लोग घड़ी पहनते हैं. लेकिन अब बस इस छोटी जेब लुक के लिए इस्तेमाल की जाती है. पेन ड्राइव और चाबी जैसी छोटी चीजें रखने के काम आती है.