Telegram के CEO Pavel Durov को फ्रांस एयरपोर्ट पर पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला?

टेलीग्राम मैसेजिंग एप के फाउंडर और सीईओ पावेल ड्यूरोव को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें शनिवार शाम पेरिस के बॉर्गेट हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया।

जानकारी के मुताबिक, ड्यूरोव प्राइवेट जेट से अजरबैजान से बॉर्गेट हवाई अड्डे पहुंचे थे। उनके खिलाफ फ्रेंच प्रशासन ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। फ्रांसीसी सीमा शुल्क से जुड़े फ्रांस के धोखाधड़ी विरोधी कार्यालय के अधिकारियों ने शनिवार शाम को फ्रांसीसी-रूसी अरबपति को हिरासत में लिया। 39 वर्षीय ड्यूरोव के खिलाफ टेलीग्राम पर मॉडरेशन की कमी के कारण फ्रांसीसी गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। आरोप है कि प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग, ड्रग तस्करी और पीडोफाइल सामग्री साझा करने के लिए किया गया।

रूस से भी रहा है विवादों भरा नाता
ड्यूरोव ने अगस्त 2021 में फ्रांसीसी नागरिकता स्वीकार की थी। ड्यूरोव VKontakte सोशल नेटवर्क के संस्थापक भी हैं। उन्होंने 2014 में तब रूस छोड़ दिया था, जब उन्होंने VKontakte उपयोगकर्ताओं के डेटा को रूसी सुरक्षा सेवाओं के साथ साझा करने से इनकार कर दिया था। बाद में रूस ने टेलीग्राम पर प्रतिबंध लगाने की भी कोशिश कह थी। टेलीग्राम का रूसी भाषी लोग व्यापक रूप से इस्तेमाल करते हैं