मोदी सरकार ने 23 लाख केंद्रीय कर्मियों को दिया बड़ा तोहफा, UPS पेंशन स्कीम को मंजूरी

Unified Pension Scheme: केंद्रीय कर्मियों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. नई पेंशन स्कीम में सुधार की मांग पर विचार करते हुए मोदी सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है सरकार ने कैबिनेट बैठक में यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी मिल गई है. कैबिनेट बैठक संपन्न होने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा दिया है. वैष्णव ने कहा कि 1 अप्रैल 2024 से नई पेंशन स्कीम लागू होगी.  यूपीएस के तहत एश्योर्ड पेंशन मिलेगी.

विपक्ष सिर्फ OPS पर राजनीति करता है- केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विरोधी दल केवल ओपीएस पर राजनीति करता है, लेकिन मोदी सरकार ने कर्मचारियों की मांग को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला सुनाया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, “विपक्ष सिर्फ ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लेकर राजनीति करता है. दुनिया भर के देशों में क्या स्कीम है उनको देखने के बाद काफी चर्चा करने के बाद इस सोमनाथ कमेटी ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम का सुझाव दिया. कैबिनेट ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है. कर्मचारियों की तरफ से एश्योर्ड अमाउंट की मांग किया जा रही थी.

बता दें कि नई पेंशन स्कीम में सुधार को लेकर डॉ. सोमनाथ कमेटी का गठन किया गया था. इस कमेटी ने विस्तार से चर्चा के बाद रिपोर्ट पेश की. इस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा. केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी मिली है. इस स्कीम के पांच पिलर हैं. एसियोर्ड अमाउंट मिलने चाहिए. 50 फीसदी एश्योर्ड अमाउंट मिलेगा.

25 साल तक नौकरी करना जरूरी

रिटायरमेंट से पहले से 12 महीने की बेसिक वेतन पर 50 अमाउंट मिलेगा. यानी 25 वर्ष तक जिन कर्मचारियों ने सेवा की है. उन्हें पूरा एश्योर्ड पेंशन दिया जाएगा. अगर 25 साल से कम नौकरी की है.. उन्हें कम दिया जाएगा. एश्योर्ड फैमिली पेंशन यानी कर्मचारी की मौत हो जाती है. तो उसे एसियोर्ड फैमिली पेंशन दी जाएगी. केंद्र सरकार के 23 लाख कर्मचारियों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा.

60 फीसदी दी जाएगी फैमिली पेंशन

यह कर्मचारियों के ऊपर निर्भर करता है कि वह NPS, OPS या UPS स्कीम के तहत फायदा उठा सकते हैं. यूपीएस के लिए 25 साल की नौकरी जरूरी है.यानी 25 साल नौकरी करने पर उन्हें पूरी पेंशन दी जाएगी एश्योर्ड पेंशन स्कीम में फैमिली पेंशन 60 फीसदी दी जाएगी.एसियोर्ड मिनिमम पेंशन भी देने का फैसला किया गया है.