पति-पत्नी की ये बातें माता-पिता को भी नहीं पता होनी चाहिए, इन बातों का रखें ध्यान तभी रहेगा रिश्ता मजबूत

शादी एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें दो अलग-अलग परिवेश में पले लोग जिंदगी भर एक-दूसरे के साथ रहने का वादा करते हैं. इस रिश्ते में जितना प्यार होता है, उतने ही झगड़े भी होते हैं, क्योंकि वक्त के साथ ही जिम्मेदारियां बढ़ती जाती हैं, फिर चाहे वो फाइनेंशियल तरीके से एक-दूसरे को सपोर्ट करना हो या फिर घर के काम. इसके अलावा रिश्तों को निभाते हुए भी कई बार मनमुटाव हो जाता है, लेकिन पति-पत्नी का रिश्ता बेहद निजी भी रखना जरूरी होता है, नहीं तो इसमें दरार आते वक्त नहीं लगता है.

कपल्स को अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी होता है कि वह दोनों के बीच की बातें किसी से भी शेयर न करें, भले ही वो प्यार हो या फिर झगड़ा, यहां तक कि कुछ ऐसी बाते होती हैं जो पेरेंट्स के कानों तक भी नहीं जानी चाहिए. ज्यादातर देखा जाता है कि पति-पत्नी का रिश्ता कई बार बस इसलिए खराब हो जाता है, क्योंकि वह अपनी निजी लड़ाइयों के बीच दूसरों की सलाह ले रहे होते हैं. जान लेते हैं कि कौन सी बातें पति-पत्नी को दूसरों को नहीं बतानी चाहिए.

पार्टनर से हुई अनबन
अगर पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो जाए तो उसे घर में या किसी और को न ही तो बताना चाहिए और न ही इसे जाहिर होने देना चाहिए ताकि आपके झगड़े का असर परिवार के अन्य रिश्तों पर न पड़े और अन्य लोगों की दखल आपके रिश्ते में दरार न बने. अपने रिश्ते में हुई अनबन को शांति के साथ आपस में बात करके सुलझाना ही सही रहता है.

पार्टनर से जुड़े सीक्रेट्स
जब पार्टनर्स एक दूसरे के साथ लंबा वक्त बिताते हैं तो वह खुद से जुड़े सीक्रेट्स भी शेयर करते हैं और कई बार लोग ये गलती कर जाते हैं कि मजाक-मजाक में अपने दोस्तों और फैमिली के बीच उन सीक्रेट्स को जाहिर कर देते हैं. इससे आपके पार्टनर को बुरा लग सकता है और कई बार वो शर्मिंदा महूसस कर सकता है, जिससे रिश्ते में दरार बढ़ने लगती है.

पार्टनर की कमी
कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है और हर किसी में कोई न कोई कमी होती है. कई बार ये कमियां अपनाकर आगे बढ़ा जा सकता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो अपने पार्टनर से इसपर शांति के साथ बात करें. गलती से भी अपने पार्टनर की किसी भी कमी को अपने या उनके परिवार व दोस्तों के सामने जाहिर करने की गलती न करें.

पार्टनर का फाइनेंशियल स्टेटस
आपके पार्टनर का फाइनेंशियल स्टेटस जैसा भी हो, अगर वो आपको खुश रखने की पूरी कोशिश कर रहा है तो उसे सपोर्ट करना ही एक अच्छे पार्टनर की खूबी होती है. अगर आप किसी से इस बारे में जिक्र करने की गलती करते हैं तो रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच सकता है.