Skin Care Tips: ये 4 तरीके से स्किन लंबे समय तक जवां और ग्लोइंग रहेंगे… जाने क्या हैं वो 4 चीज़े

स्किन केयर में अगर लापरवाही बरती जाए तो इसका असर साफ तौर पर त्वचा पर दिखाई देता है. वैसे भी बढ़ती उम्र में त्वचा का ध्यान रखने की जरूरत होती है. स्किन को ग्लोइंग दिखाने के लिए जरूरी है कि सही रुटीन और चीजो को फॉलो किया जाए. त्वचा का सही तरीके से ख्याल न रखा जाए तो एक्ने और दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं.

स्किन को हेल्दी और जवां रखने के लिए एंटी एजिंग टिप्स को फॉलो किया जाना जरूरी है. शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ ऐसी कई सारी चीजे हैं, जिन्हें फॉलो किया जाना बेहद जरूरी है. चलिए आपको यहां पर कुछ एंटी एजिंग टिप्स बताते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

पूरी नींद है जरूरी

शरीर को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद मिलना बेहद जरूरी है. नींद लेने से हमारा शरीर रिपेयर होता है. अच्छी नींद से शारीरिक और मानसिक थकान नहीं होती है. सही नींद नहीं लेने के चलते चेहरे पर डार्क सर्कल आ जाते हैं.

चेहरे पर लगाएं दही

चेहरे की पफीनेस और डार्क सर्कल्स हटाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे स्किन टाइट औक ग्लोइंग बनती है. इसे आपचेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें, जिससे आपको काफी फायदा दिखेगा.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

स्किन न सिर्फ अंदर बल्कि बाहर से भी हिफाजत की जरूरत है. अगप आप धूप में कहीं जा रहे हैं, तो चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. इससे सूरज की यूवी किरणों से स्किन बचेगी.इससे सिर्फ टैनिंग से ही राहत नहीं मिलती, बल्कि झुर्रियों की समस्या भी दूर रहती हैं.

न लें तनाव

तनाव हमारी फिजिकल और मेंटल दोनों हेल्थ का सबसे बड़ा दुश्मन है. तनाव से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का प्रभाव बढ़ता है. ये शरीर में पाए जाने वाले प्रोटीन को तोड़ता है. बता दें कि त्वचा को जवां बनाए रखने में इस प्रोटीन की अहम भूमिका होती है. तनाव के कारण ही चेहरे पर रिंकल्स पड़ने लगते हैं.