कोरबा : निगम द्वारा वार्डो में लगातार किया जा रहा मच्छररोधी व कीटनाशक दवाओं का छिड़काव

0. निगम की टीमें घर-घर पहुंचकर लोगों को कीटजनित व जलजनित बीमारियों के प्रति कर रही जागरूक

कोरबा 21 अगस्त 2024 (वेदांत सामाचार ) –नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा वार्डो व बस्तियों में लगातार मच्छररोधी व कीटनाशक दवाओं का छिड़काव एक अभियान के तहत व्यापक रूप से किया जा रहा है, वही निगम की टीमें वार्डो में घर-घर पहुंचकर लोगों को डेंगू, मलेरिया व अन्य कीटजनित व जलजनित बीमारियों के प्रति जागरूक कर रही हैं, मच्छरों के पनपने व उनकी वृद्धि को रोकने संबंधी विभिन्न उपायों को अपनाने व सावधानी बरतने का आग्रह किया जा रहा है।

यहॉं उल्लेखनीय है कि वर्षा ऋतु के दौरान कीटजनित बीमारियों डेंगू, मलेरिया व जलजनित बीमारियों, पीलिया, डायरिया, डिसेंटरी आदि बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा विगत एक माह से विभिन्न वार्ड एवं बस्तियों में कीटनाशक एवं मच्छररोधी दवाओं छिड़काव कराया जा रहा है, वहीं डेंगू, मलेरिया संभावित क्षेत्रों में निगम इस दिशा में एक विशेष अभियान के रूप में कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में आज वार्ड क्र. 11 लक्ष्मणबन तालाब, वार्ड क्र. 26 मुड़ापार, वार्ड क्र. 25 कुंआभट्टा, वार्ड क्र. 12 अमरैयापारा, वार्ड क्र. 30 मानिकपुर सहित अन्य वार्डो में दवाओं का छिड़काव सघन रूप से किया गया तथा टीमों द्वारा घर-घर पहुंचकर वार्डवासियों को डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों के प्रति सावधानी बरतने एवं एहतियाती उपाय अपनाने का आग्रह किया गया

लगातार जारी रहे अभियान

आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मच्छरों को पनपने व उनको बढ़ने से रोकने के लिए लगातार वार्ड व बस्तियों व आवासीय क्षेत्रों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव जारी रखें, लोगों के घरों में रखें हुए कूलरों का पानी प्रतिदिन बदला जाए, इस हेतु लोगों को लगातार जागरूक करें। साफ-सफाई कार्यो के प्रति सजग रहें, नालियों, सड़कों के किनारे, मैदानों व अन्य किसी भी स्थल पर पानी का जमाव न हो, यदि कहीं पर भी जल जमाव की स्थिति दिखती है तो तत्काल पानी की निकासी कराएं, जल जमाव क्षेत्रों हैण्डपम्प व अन्य जल स्त्रोतों के आसपास भी मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव करें।