विधायक भावना ने गन्ना किसानों को रियायती दर पर वितरित की 50 किलो शक्कर

कवर्धा,21 अगस्त (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़ के गन्ना किसानों को बड़ी सौगात देते हुए भाजपा सरकार द्वारा शेयरधारक किसानों को फिर से किफायती दाम पर शक्कर वितरित की जा रही है। पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना, पंडरिया के शेयरधारक गन्ना किसानों को 50 किलो शक्कर का वितरण कर उन्हें बधाई दी।

पूर्व में इस योजना के तहत गन्ना किसानों को शक्कर वितरित की जाती थी, लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के आने के बाद इस प्रक्रिया को बंद कर दिया गया था। विधायक भावना बोहरा ने इस विषय को विधानसभा में उठाया था और किसानों के लिए शक्कर वितरण की पुनः शुरुआत की मांग की थी। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद इस क्रिया को पुनः शुरू किया गया, जिससे गन्ना उत्पादन करने वाले किसानों में खुशी की लहर है।

इस कार्यक्रम में राजनांदगांव लोकसभा सांसद संतोष पांडेय भी उपस्थित थे। उन्होंने सभी लाभान्वित किसानों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने हमेशा किसानों के हितों को सर्वोपरि रखा है और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं।

विधायक भावना बोहरा ने इस अवसर पर कहा, “आज शक्कर कारखाने के शेयरधारक किसानों को पांच वर्षों के बाद उनका अधिकार मिलता देख बहुत प्रसन्नता हो रही है। भाजपा सरकार हमेशा से ही किसानों के कल्याण और सम्मान के लिए कार्य करती रही है।”

शक्कर कारखाने में कुल 11,892 शेयरधारक किसान हैं, जिन्हें 25 रुपये/किलो की किफायती दर पर 50 किलो शक्कर का वितरण किया गया। लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना, पंडरिया, रिकवरी के मामले में पूरे भारत में दूसरे स्थान पर है। पेराई सत्र 2023-24 में 7741 किसानों से 3.13 लाख टन गन्ने की खरीदी की गई, जो पिछले पांच वर्षों में सर्वाधिक है। इस साल किसानों को 91.38 करोड़ रुपये का भुगतान होना है, जिसमें से 71.92 करोड़ रुपये का भुगतान पूरा हो चुका है और शेष राशि का भुगतान 30 सितंबर तक होने की उम्मीद है।

विधायक बोहरा ने बताया कि वर्तमान में गन्ना किसानों का लगभग 19.47 करोड़ रुपये का भुगतान बकाया है, जिसके जल्द निपटारे के लिए वे लगातार प्रयासरत हैं। विधानसभा में उन्होंने शक्कर कारखाने की क्षमता को दोगुना करने का भी प्रस्ताव रखा है, जिससे किसानों को अधिक लाभ मिल सके।

इस अवसर पर भाजपा के विभिन्न मंडल अध्यक्ष, मोर्चा व प्रकोष्ठ के पदाधिकारी, कार्यकर्ता, किसान एवं क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।