कोयला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 36 हजार कोल कर्मचारियों को सितंबर से VDA बढ़कर मिलेगा

कोरबा, 21 अगस्त (वेदांत समाचार) I एसईसीएल के 36 हजार 790 कोयला कर्मचारियों को सितंबर महीने से VDA (Variable Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। इससे एसईसीएल पर लगभग 3 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आर्थिक भार भी पड़ेगा।

एक फीसदी VDA बढ़ाने से अब बेसिक का 17.9 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता कोयला कर्मचारियों को मिलेगा। पहले तीन महीने के लिए यह डीए 16.9 फीसदी रहा, जिसकी अवधि अगस्त 2024 तक की है। एसईसीएल समेत कोल इंडिया की सहयोगी कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों के वीडीए का निर्धारण हर तीन महीने में किया जाता है। इस तरह परिवर्तनशील महंगाई भत्ता को रिवाइज्ड किया जाता है। अगले माह सितंबर से कोयला कर्मचारियों के बेसिक का 17.9 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता का भुगतान किया जाएगा। इसी महीने से कोयला कर्मचारियों का नया वीडीए लागू होना है, जिसमें एक फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। साल 2024 में 1 जून से 31 अगस्त तक लागू वीडीए की दर 16.9 फीसदी है।

सितंबर से नए दर पर वीडीए लागू करने से एसईसीएल पर 3 करोड़ का अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ेगा। बढ़े दर पर डीए का लाभ एसईसीएल के 36 हजार 790 कोयला कर्मचारियों को मिलेगा। एसईसीएल समेत कोल इंडिया की अन्य सहयोगी कंपनियों में कार्यरत कुल कर्मचारियों की संख्या 2 लाख 10 हजार के करीब है, जिन्हें सितंबर महीने से वीडीए में बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा। वित्तीय साल 2023-24 में कोयला कर्मियों की भविष्य निधि ब्याज दर नहीं बढ़ाया जाएगा और इसे पिछले साल की तरह 7.6 फीसदी पर रखा गया है। जबकि पीएफ राशि पर मिलने वाली ब्याज दर को 8.15 फीसदी से 8.25 फीसदी कर दिया गया है। कोयला कर्मियों को चालू वित्त वर्ष में भविष्य निधि ब्याज दर बढ़ाने की उम्मीदें है। अगर बढ़ोतरी होती है तो कर्मियों को लाभ मिलेगा।

एक सितंबर से लागू होगा नया वीडीए कोयला कर्मचारियों के लिए एक सितंबर से नया वीडीए लागू हो जाएगा, जिसकी दर कोल कर्मियों के बेसिक का 17.9 फीसदी तय किया गया है। वर्तमान में कोयला कर्मचारियों को 16.9 फीसदी वीडीए मिल रहा है। एक फीसदी बढ़ोत्तरी का निर्णय लेने के बाद कोल इंडिया ने सितंबर से लागू करने अधिसूचना जारी कर दी है। इससे कर्मचारियों को अगले महीने से लाभ मिलना तय है।