काम की खबर : 20 किमी तक टिकट बुकिंग का नियम खत्म, अब एप से कहीं से भी खरीदे ई-टिकट

रायपुर। ट्रेन में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को अब ई-टिकट खरीदने के लिए स्टेशन में 20 किमी. दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। रेलवे ने अब अनारक्षित ई-टिकट खरीदने के नियमों में बदलाव किया है। रेलवे ने तत्काल प्रभाव से जियो फेसिंग लिमिट को खत्म कर दिया है।

अधिकारियों के मुताबिक, यात्रियों को टिकट बुकिंग करते समय प्लेटफार्म से दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे कहीं भी अनारक्षित कोच के लिए टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर पाएंगे। रायपुर में रोज 10 हजार से अधिक यात्री यूटीएस एप के जरिए ई-टिकट खरीदते हैं, लेकिन पुराने नियम के अनुसार 20 किलीमीटर की दूरी तक ही एप के जरिए यात्री टिकट बुक कर पाते थे। स्टेशन पहुंचने पर फोन से ई-टिकट खरीदने की सुविधा नहीं मिलती थी। इस वजह से स्टेशन में टिकट खरीदने लंबी लाइन में लगना पड़ता था। नियमों में बदलाव से यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

4 टिकट काउंटर बंद, 3 काउंटरों से मिल रहा टिकट


रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि नियमों में बदलाव का सीधा लाभ लोकल व एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा। साथ ही एप की उपयोगिता बढ़ेगी और काउंटर पर भी यात्रियों की भीड़ कम होगी। वर्तमान में रेल मंडल में चार टिकट काउंटर बंद कर दिए गए हैं, अब तीन टिकट काउंटर से ही यात्री अनारक्षित टिकट खरीदते हैं। ऐसी स्थिति जोन के सभी मंडलों में है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग बढ़ने से काउंटर से यात्रियों का दबाव कम होगा।

प्लेटफार्म टिकट में भी मिलेगी राहत


यूटीएस ऑन मोबाइल एप से ई-टिकट बुकिंग के लिए आउटर सर्किल दूरी की बाध्यता को समाप्त किए जाने के साथ प्लेटफार्म टिकट के लिए पांच किलोमीटर सीमा को खत्म कर दिया गया है। लोग स्टेशन की सीमा के पांच किलोमीटर बाहर भी जनरल टिकट और प्लेटफार्म टिकट एप के जरिए बुक कर पाएंगे। रेलवे ने यह कदम पेपरलेस टिकट को बढ़ावा देने के लिए उठाया है, इसीलिए एप के फीचर्स में बदलाव किया गया है।