‘X’ ने ब्राजील में अपना संचालन रोकने का किया ऐलान, अदालत पर सेंसरशिप का आरोप

ब्राजील,18 अगस्त (वेदांत समाचार): लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने शनिवार को घोषणा की कि वह ब्राजील में अपना परिचालन “तुरंत प्रभाव से” बंद कर रहा है। इस निर्णय के पीछे ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस द्वारा जारी एक “सेंसरशिप आदेश” का हवाला दिया गया है। एक्स के अनुसार, न्यायाधीश ने देश में एक्स के कानूनी प्रतिनिधियों में से एक की गुप्त गिरफ्तारी की धमकी दी थी, यदि प्लेटफ़ॉर्म उनके द्वारा दी गई सामग्री हटाने के आदेशों का पालन करने में विफल रहा।

हालांकि, प्लेटफ़ॉर्म ने यह भी पुष्टि की है कि परिचालन बंद होने के बावजूद, एक्स ब्राजील के उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ रहेगा। कंपनी द्वारा यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब न्यायाधीश डी मोरेस और एक्स के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

इससे पहले, डी मोरेस ने एक्स को पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के प्रशासन के दौरान गलत सूचना और अभद्र भाषा फैलाने के आरोपी “डिजिटल मिलिशिया” की जांच के हिस्से के रूप में कुछ खातों को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। इस साल की शुरुआत में, एक्स के मालिक एलन मस्क ने डी मोरेस के इन आदेशों का कड़ा विरोध किया था और उन्हें “असंवैधानिक” करार दिया था। हालांकि, बाद में कंपनी ने ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया कि वह कानूनी आदेशों का पालन करेगी और किसी भी चूक के लिए “ऑपरेशनल दोष” को जिम्मेदार ठहराया।

इस बीच, एक्स ने ब्राजील में अपने शेष कर्मचारियों को भी हटा दिया है। हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कंपनी देश में अपना परिचालन निलंबित करने के बाद किस प्रकार अपनी सेवाएं प्रदान करती रहेगी। इस घटनाक्रम के बाद एक्स और ब्राजील के न्यायिक तंत्र के बीच टकराव और गहरा हो गया है, जिससे देश में सोशल मीडिया और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।