Kaun Banega Crorepati 16: क्या आप जानते हैं 25 लाख के इस महाभारत से जुड़े सवाल का सही जवाब? गलत उत्तर देकर गंवा बैठा कंटेस्टेंट जीती हुई रकम

नई दिल्ली,13 अगस्त (वेदांत समाचार): सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 16वां सीजन शुरू हो चुका है, जिसे टीवी के साथ-साथ सोनी लिव पर भी देखा जा सकता है। शो के पहले एपिसोड में बेंगलुरु के उत्कर्ष बख्शी बतौर पहले कंटेस्टेंट पहुंचे थे। उन्होंने 13 सवालों के सही जवाब दिए, लेकिन 25 लाख के सवाल पर आकर अटक गए और गलत जवाब देने के बाद उन्हें 6,40,000 रुपये के साथ ही घर लौटना पड़ा।

शो के 16वें सीजन के पहले कंटेस्टेंट उत्कर्ष बख्शी 25 लाख की राशि के सवाल का सही जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने इसके लिए दो लाइफलाइन का भी इस्तेमाल किया, लेकिन इसके बावजूद वे सही उत्तर नहीं दे सके। नतीजतन, उन्होंने पहले से जीती हुई 12,50,000 रुपये की रकम भी गंवा दी और अंततः 3,20,000 रुपये के साथ घर लौटे।

अमिताभ बच्चन ने उनसे 25 लाख के लिए पूछा था, ‘महाभारत के अनुसार, किस भगवान ने अम्बा को एक माला भेंट की थी और कहा था कि जो इसे पहनेगा वो भीष्म को मारेगा?’ इस सवाल के चार विकल्प थे: (A) भगवान शिव, (B) भगवान कार्तिकेय, (C) भगवान इंद्र, (D) भगवान वायु। सही जवाब (B) भगवान कार्तिकेय था, लेकिन उत्कर्ष इसका सही उत्तर नहीं दे पाए और 3,20,000 रुपये के साथ घर वापसी करनी पड़ी।

इस सीजन में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में कई नए ट्विस्ट भी शामिल किए गए हैं। पहला ट्विस्ट यह है कि पहले 5 सवालों के बाद बिना विकल्प के जवाब देना होता है, जिसके बाद ‘दोगुनास्त्र’ मिलता है। इसका इस्तेमाल करके जीती हुई राशि को डबल किया जा सकता है। उत्कर्ष ने इसका उपयोग 3,20,000 के सवाल पर किया और सही जवाब देकर अपनी राशि 6,40,000 कर ली। इसके अलावा, शो में एक खजाने का पिटारा भी होता है, जिसमें 10 सवालों के सही जवाब देने पर हर सवाल के लिए 10 हजार रुपये मिलते हैं। इससे खत्म हुई लाइफलाइन को वापस पाने का मौका भी मिलता है और जीती हुई राशि को सीधे अपने अकाउंट में डालने का विकल्प भी दिया जाता है।