सांसद-कलेक्टर ने मनेंद्रगढ़ रोड व खरसिया नाका से रायगढ़ रोड का लिया जायजा

अम्बिकापुर,12 अगस्त (वेदांत समाचार) 2024। सरगुजा सांसद चिंतामणि महाराज और कलेक्टर विलास भोसकर सोमवार को सुबह 8 बजे सड़कों का जायजा लेने निकले। इस दौरान सांसद चिंतामणि एवं कलेक्टर भोसकर ने दोपहिया वाहन में सवार होकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अमले के साथ अम्बिकापुर शहरी सीमा के अंतर्गत मनेंद्रगढ़ रोड एवं खरसिया नाका से रायगढ़ रोड का निरीक्षण किया। नगर निगम आयुक्त अंबिकापुर प्रकाश सिंह राजपूत, ईई पीडब्लूडी वीके बेदिया, ईई एनएच नितेश तिवारी एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अम्बिकापुर फागेश सिन्हा मौके पर मौजूद रहे।

निरीक्षण के दौरान ईई एनएच तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 43 मनेंद्रगढ़ रोड में पांच स्पॉट पर जलभराव की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ता है जिसमें पीजी कॉलेज के सामने, होली क्रास स्कूल के पास, होटल माखन विहार के पास, होटल शैलगिरी और अजिरमा बैरियर के पास सड़क पर जलभराव होता है। सांसद ने अधिकारियों को इस समस्या के तुरंत हो सकने वाले निराकरण के उपायों को अपनाने कहा जिससे लोगों को सहूलियत मिल सके। कलेक्टर द्वारा इन स्थानों पर नगर निगम आयुक्त को नाली निर्माण किये जाने हेतु कार्ययोजना में लेने निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि आमजनता की सुविधा हेतु शीघ्र ही काम शुरू कराएं और पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि यदि कहीं अतिक्रमण हटाने की आवश्यकता हो तो ऐसे स्पॉट भी चिन्हांकित कर लिए जाएं।

ईई एनएच ने बताया कि बनारस चौक से पी.जी. कॉलेज तक नाली निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाना है। साथ ही इन सभी पॉइंट्स पर सड़क की उंचाई बढ़ाते हुए नवीन सड़क निर्माण, नाली निर्माण सहित रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजते हुए 1 सप्ताह के भीतर कार्यवाही की जाएगी।

इस दौरान खरसिया नाका से रायगढ़ रोड में भारत पेट्रोलियम पंप के पास सड़क पर जलभराव की स्थिति का भी निरीक्षण किया गया। हर साल होने वाले जलभराव के संबंध में ईई एनएच द्वारा अवगत कराया गया कि इस स्थान पर महामाया पहाड़ का पानी निकासी होता है। पानी निकासी की व्यवस्था ना होने के कारण सड़क पर जलभराव की समस्या होती है। इसके प्रबंधन हेतु कलेक्टर द्वारा मास्टर प्लान विकसित करने हेतु नगर निगम आयुक्त एवं एसडीएम अम्बिकापुर को टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग विभाग से समन्वय करने हेतु कार्ययोजना बनाने हेतु निर्देशित किया गया। सांसद एवं कलेक्टर ने खरसिया चौक से दरिमा मोड़ तक 4-लेन कंक्रीट सड़क का प्राक्कलन तैयार करने हेतु निर्देशित किया गया।