निजात अभियान के तहत ड्राइंग-पेंटिंग प्रतियोगिता में 530 छात्रों ने लिया भाग

रायपुर,10 अगस्त (वेदांत समाचार) I रायपुर पुलिस द्वारा नशा मुक्ति अभियान “निजात” के अंतर्गत सालेम इंग्लिश मीडियम स्कूल में ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें रायपुर जिले के 35 स्कूलों से लगभग 530 छात्रों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नशे के खिलाफ जागरूकता फैलाना और छात्रों को नशामुक्त समाज की दिशा में प्रेरित करना था। रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. संतोष कुमार सिंह के निर्देशानुसार, रायपुर पुलिस ने “निजात” अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत न केवल ड्रग पेडलर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है, बल्कि नशे से ग्रसित लोगों की काउंसलिंग भी की जा रही है।

सिविल लाइन थाना क्षेत्र में आयोजित इस प्रतियोगिता में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों ने अपनी कला के माध्यम से नशे के खिलाफ संदेश दिया। प्रतियोगिता के अंत में, विजेता छात्रों को प्रथम, द्वितीय, और तृतीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जबकि अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. संतोष कुमार सिंह ने खुद उपस्थित होकर छात्रों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा, “अगर जिंदगी में खुशियां चाहिए तो नशे को न कहना है और जिंदगी को हां कहना है।”

सीएसपी का प्रेरणादायक संदेश: सीएसपी आजाद चौक, अमन कुमार झा (IPS) ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों की पेंटिंग्स की सराहना की और कहा कि सभी ने नशे के दुष्प्रभावों को सटीक रूप से व्यक्त किया है। उन्होंने छात्रों से समाज को नशामुक्त बनाने के इस प्रयास में शामिल होने की अपील की।

शिक्षकों का योगदान: इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सालेम इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य रूपिका लॉरेंस, रोशना डेविड और अन्य स्कूलों से आए शिक्षकों का विशेष योगदान रहा।