रिहायशी इलाके में हाथी का तांडव,चार की मौत,मृतकों में एक ही परिवार के तीन लोग….गांव में मातम का माहौल….हाथी समस्या को लेकर वन अमला बेबस

  1. जशपुर के रिहायशी इलाके में हाथी का तांडव,चार की मौत,अंधेरे में हाहाकार मचाते रहे ग्रामीण,मृतकों में एक ही परिवार के तीन लोग,बचाने आए पड़ोसी को भी हाथी ने कुचला,ग्रामीणों ने कहा रात में लाईट होती तो ये हादसा नहीं हुआ होता,पूरे गांव में मातम का माहौल।हाथी समस्या को लेकर वन अमला बेबस

जशपुर,10 अगस्त 2024 । Vedant samachar जिले के नगर पंचायत बगीचा के अंतर्गत वार्ड 09 गम्हरिया में अकेले हाथी ने पूरी रात तबाही मचाई।इस हमले में पिता पुत्री चाचा समेत घर के पड़ोस में रहने वाले युवक समेत चार लोगों की जान चली गई है।प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच चुका है।

बगीचा के डीएवी स्कूल जाने वाले मार्ग पर सड़क किनारे हाथी ने एक घर पर हमला किया जहां 6 लोग सो रहे थे।हमले में घर का दीवार पूरी तरह ढह गया।जिसमें दो बच्चे भी दब गए।ग्रामीणों ने देर रात मेहनत करके दोनों बच्चों को बाहर निकाला जिसमें एक की मौत हो गई।

खास बात यह कि मौसम खराब होने के कारण लगातार विद्युत व्यवस्था बाधित थी। घटना के समय लाईट न होने के कारण ग्रामीणों को कुछ समझ नहीं आया और हाथी लगातार हमला करता गया।हाथी के हमले से अफरातफरी मच गई।उसी घर में सो रहे पिता पुत्री और चाचा को हाथी ने पटक पटक कर मार डाला।हो हल्ला सुनकर पड़ोस का एक युवक बाहर निकला उसपर भी हाथी ने हमला कर दिया।

मृतकों में पिता रामकेश्वर सोनी उम्र 35 वर्ष,पुत्री रवीता सोनी उम्र 09 वर्ष,चाचा अजय सोनी उम्र 25 वर्ष,पड़ोसी अश्विन कुजूर उम्र 28 वर्ष हैं। जिन्हें हाथी ने मार डाला।

उक्त घटना में चार लोगों की मौत की खबर से पूरे गांव में मातम पसर गया है।लोगों की भीड़ लगी हुई है।ग्रामीणों का कहना है कि रात में हाथी मित्रदल की गाड़ी भी आई थी।कुछ समझ पाते इससे पहले हाथी ने हमला कर दिया।रात में लाईट नहीं थी लगातार लाईट की आवाजाही बनी हुई थी।घटना देर रात 12 बजे की बताई जा रही है।

रात में हीं चारों शवों को बगीचा अस्पताल के शव गृह में रखवाया गया है जहां पीएम की तैयारी की जा रही है।स्थानीय प्रशासन सारी प्रक्रियाओं को जल्द कराने का प्रयास कर रहा है।बगीचा एडीएम ओंकार यादव ने इस घटना को दुःखद बताया है।वन अमले को तत्काल मुआवजा प्रकरण बनाकर सहायता राशि देने का निर्देश दिया गया है।

हाथी समस्या को लेकर बड़ा सवाल अब भी वही है कि हाथी की मौजूदगी की सूचना समय पर ग्रामीणों को क्यों नहीं मिल पाती।

ग्रामीण क्षेत्रों के बाद अब रिहायशी इलाकों में हाथी का हमला होना बेहद गंभीर विषय है।बताया जा रहा है कि यह अकेला हाथी है जिससे जन धन की हानि लगातार हो रही है।जिले में लगातार हाथी के हमले से बढ़ते मौतों के आंकड़ों के बाद भी वन अमला बेबस नजर आ रहा है।

बीती रात हाथी के हमले में चार लोगों की मौत हुई है,चारों शवों को स्थानीय शव गृह में रखवाया गया है।बगीचा पुलिस को निर्देशित किया गया है,शव पंचनामा व पोस्टमार्टम की प्रक्रिया की जा रही है। शशि मोहन सिंह,एसपी जशपुर