राज्यपाल ने दी विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं

रायपुर,8 अगस्त 2024। राज्यपाल रमेन डेका ने 9 अगस्त, विश्व आदिवासी दिवस पर प्रदेश के आदिवासी समाज एवं नागरिकों को शुभकामनाएं दी है। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि यह दिन विशेष रूप से जनजातियों को अपनी संस्कृति, रीति-रिवाज, भाषा, मान्यताओं और विचारों पर गौरवान्वित होेने का अवसर देता है।

राज्यपाल ने राष्ट्र एवं प्रदेश के विकास में आदिवासी समाज के योगदान की सराहना की और कहा कि उनके समृद्ध, सांस्कृतिक धरोहर को संजोने की आवश्यकता है। आदिवासी समुदाय की परंपराएं और संस्कृति हमारे समाज कोे विविधता और शक्ति प्रदान करती है।

राज्यपाल डेका ने कहा कि जनजाति समाज के लोग सरल, सहज और निश्छल होते है। प्रकृति से इनका सहज नाता होता है जिसके सानिध्य में रहते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनी भूमिका का निर्वहन करते हैं आधुनिक समाज इनसे बहुत कुछ सीख सकता है। आदिवासी समाज के शहीद वीर नारायण सिंह, वीर गुंडाधूर, शहीद बिरसा मुण्डा, वीरांगना रानी दुर्गावती, जैसे असंख्य क्रांतिवीरों और वीरांगनाओं को मैं नमन करता हूं। उन्होंने सभी को इस अवसर पर आदिवासी समाज के विकास और सम्मान के प्रति संकल्पित होने का आव्हान किया।